सोने का चश्मा, हार, चेन समेत 25 किलो सोना पहनकर तिरुमाला मंदिर में दर्शन करने पहुंचे पुणे से आए भक्त, Video वायरल

दो पुरुष, एक महिला और एक बच्चा कई सोने की चेन, सोने का चश्मा, चूड़ियां, हार, एक '7' नंबर की सोने की चेन और कई आभूषण पहनकर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
2

पुणे के भक्तों ने करीब 18 करोड़ रुपये का 25 किलो सोना पहनकर आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुमाला के वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन किए. दो पुरुष, एक महिला और एक बच्चा कई सोने की चेन, सोने का चश्मा, चूड़ियां, हार, एक '7' नंबर की सोने की चेन और कई आभूषण पहनकर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे. नेवी ब्लू खाकी सूट में कम से कम दो शख्स एक पुलिसकर्मी के साथ मंदिर में दर्शन करने आए इन भक्तों की सुरक्षा कर रहे थे.

प्राचीन पहाड़ी मंदिर में प्रतिदिन 75,000 से 90,000 तीर्थयात्री आते हैं. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के कार्यकारी अधिकारी श्यामला राव ने पहले कहा था कि विश्व प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर को जुलाई महीने के लिए अपनी हुंडी (प्रसाद बॉक्स) में 125 करोड़ रुपये का प्रसाद प्राप्त हुआ.

देखें Video:

श्री राव ने कहा कि जुलाई में 22 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर का दौरा किया और 8.6 लाख भक्तों ने पहाड़ी मंदिर में अनुष्ठान कराया. मंदिर ने एक करोड़ से अधिक लड्डू भी बेचे. यह मंदिर विष्णु के एक रूप वेंकटेश्वर को समर्पित है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे कलियुग के परीक्षणों और परेशानियों से मानव जाति को बचाने के लिए पृथ्वी पर प्रकट हुए थे.

किंवदंती कहती है कि भगवान श्री वेंकटेश्वर, जिन्हें श्रीनिवास, बालाजी और वेकटचलपति के नाम से भी जाना जाता है, ने पांच हजार साल पहले तिरुमाला को अपना निवास स्थान बनाया था. उनसे भी पहले भगवान वराहस्वामी ने ही तिरुमाला को अपना निवास स्थान बनाया था. तब से, कई भक्तों ने पीढ़ियों से मंदिर की प्राचीर पर भव्य प्रवेश द्वार बनाना जारी रखा है. मंदिर परिसर 16.2 एकड़ भूमि में फैला हुआ है.


 

Topics mentioned in this article