अयोध्या में बढ़ी फोटोग्राफर्स की डिमांड, बढ़ते पर्यटकों की संख्या को देख फोटोग्राफर्स ने रखी ये मांग

अयोध्या आने वाले सब लोग अपनी अपनी यात्रा को यादगार भी बनाना चाहते हैं. ऐसे में यहां पर फोटोग्राफर्स और गाइड की डिमांड भी बढ़ी है. इस बारे में हमारे सहयोगी हिमांशु शेखर ने कुछ फोटोग्राफरों से बात की है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

अयोध्या में बढ़ी फोटोग्राफर्स की संख्या

राम मंदिर बनने से अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है और इसी के साथ ही रोजगार भी बढ़े हैं. अयोध्या को वैश्विक धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले लोगों में भी खासा उत्साह दिख रहा है. अब श्रद्धालुओं की भारी भीड़ यहां पर देखने को मिल रही है. अयोध्या आने वाले सब लोग अपनी अपनी यात्रा को यादगार भी बनाना चाहते हैं. ऐसे में यहां पर फोटोग्राफर्स और गाइड की डिमांड भी बढ़ी है. इस बारे में हमारे सहयोगी हिमांशु शेखर ने कुछ फोटोग्राफरों से बात की है.

100 से अधिक फोटोग्राफर्स करते हैं काम

बातचीत में शैलेंद्र नाम के एक फोटोग्राफर ने बताया कि, केवल राम की पैड़ी और नया घाट में कुल 100 से अधिक फोटोग्राफर्स काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अब यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. 22 तारीफ के बाद ये संख्या और भी बढ़ेगी. यहां आने वाले लोग अपनी यात्रा को यादों में संजोने के लिए तस्वीरें खिंचवाते हैं. बहुत से लोगों को हाथों में गिटार लेकर तस्वीरें खिंचवाना पसंद आता है, इसके लिए फोटोग्राफर्स उन्हें गिटार भी देते हैं और फिर तस्वीरें निकालते हैं.

रजिस्ट्रेशन करवाने की मांग

एक अन्य फोटोग्राफर्स ने कहा कि आजकल लोग शौकीन हो रहे हैं, मोबाइल की जगह कैमरे से फोटो खिंचवाना चाहते हैं, जो हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है. फोटोग्राफर्स ने उनके लिए एसोसिएशन बनाए जाने की भी बात कही. एक फोटोग्राफर ने कहा कि हमें रजिस्टर्ड फोटोग्राफर्स के तौर पर मान्यता मिले, हमारे आई कार्ड बनवा दिए जाए, ताकि हम अपना काम बिना किसी रुकावट कर सकें.

Advertisement