यह ख़बर 12 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

160 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा अब सिर्फ महीनेभर की मेहमान

खास बातें

  • स्मार्ट फोन, ई-मेल और एसएमएस ने आज टेलीग्राम सेवा को किनारे कर दिया था और अब बीएसएनएल ने 160 साल से चली आ रही इस टेलीग्राम सेवा को 15 जुलाई से बंद करने का फैसला किया है।
तिरुचिरापल्ली:

स्मार्ट फोन, ई-मेल और एसएमएस ने आज टेलीग्राम सेवा को किनारे कर दिया था और अब बीएसएनएल ने 160 साल से चली आ रही इस टेलीग्राम सेवा को 15 जुलाई से बंद करने का फैसला किया है।

एक समय में तेजी से और आवश्यक संचार के लिए मुख्य स्रोत मानी जाने वाली इस सेवा ने देशभर में कई लोगों के लिए खुशी और गम के समाचार पहुंचाए हैं, लेकिन नई तकनीक के आगमन और संचार के नए साधनों से टेलीग्राम खुद को किनारे पा रहा है ।

भारत संचार निगम लिमिटेड के (टेलीग्राफ सेवाओं के) वरिष्ठ महाप्रबंधक शमीम अख्तर द्वारा नई दिल्ली स्थित कॉरपोरेट कार्यालय से जारी किए सर्कुलर के मुताबिक, टेलीग्राफ सेवाएं 15 जुलाई, 2013 से बंद कर दी जाएगी।

यह सर्कुलर विभिन्न दूरसंचार जिलों और सर्किल कार्यालयों को भेजा गया और इसमें कहा गया है कि टेलीग्राम सेवाएं 15 जुलाई से बंद हो जाएंगी। इसके फलस्वरूप बीएसएनएल प्रबंधन के अंतर्गत आने वाले सभी टेलीग्राफ कार्यालय 15 जुलाई से टेलीग्राम की बुकिंग बंद कर देंगे।

सर्कुलर में कहा गया है कि दूरसंचार कार्यालय बुकिंग की तिथि से केवल छह महीने तक लॉग बुक, सेवा संदेश, आपूर्ति स्लिप को रखना होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीएसएनएल दिल्ली के सूत्रों ने बताया, हमने सरकार से इस सेवा की मदद के लिए कहा था क्योंकि व्यावसायिक रूप से यह चलाने योग्य नहीं रही। इस पर सरकार ने कहा कि बीएसएनएल बोर्ड को इस पर फैसला करना चाहिए। हमने डाक विभाग से विचार-विमर्श के बाद इस सेवा को बंद करने का फैसला किया।