चिकन टिक्का मसाला का आविष्कार करने वाले अहमद असलम अली नहीं रहे, जानें किस मजबूरी में बनी थी ये रेसिपी?

लोकप्रिय व्यंजन चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) का आविष्कार करने वाले ग्लासगो के शेफ अहमद असलम अली (Ahmed Aslam Ali) का निधन हो गया है. वह 77 वर्ष के थे.

Advertisement
Read Time: 18 mins

परिवार के एक सदस्य ने बुधवार को एएफपी को बताया कि लोकप्रिय व्यंजन चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) का आविष्कार करने वाले ग्लासगो के शेफ अहमद असलम अली (Ahmed Aslam Ali) का निधन हो गया है. वह 77 वर्ष के थे. उनके भतीजे अंदलीब अहमद के अनुसार, सोमवार सुबह उनका निधन हो गया.

अहमद असलम अली के निधन की खबर उनके रेस्तरां शीश महल के पेज द्वारा फेसबुक पर शेयर किए जाने के बाद, ब्रिटेन के राष्ट्रीय व्यंजनों में से एक का आविष्कार करने वाले शेफ के लिए हर तरफ से श्रद्धांजलि देना शुरू हो गया.

रेस्टोरेंट ने पोस्ट में लिखा, "अली का आज सुबह निधन हो गया... हम सभी पूरी तरह से टूट चुके हैं और दिल टूट गया है."

Advertisement

प्रतिष्ठित करी बनाने के लिए, अहमद असलम अली ने वास्तव में 1970 के दशक में अपने रेस्तरां शीश महल में टमाटर के सूप से बनी चटनी में सुधार किया.

2009 में एएफपी के साथ एक साक्षात्कार में, अली ने दावा किया कि उन्होंने चिकन टिक्का मसाला के लिए नुस्खा तब बनाया जब एक ग्राहक ने शिकायत की, कि उनका चिकन टिक्का बहुत सूखा था.

Advertisement

उन्होंने कहा, "इस रेस्तरां में चिकन टिक्का मसाला का आविष्कार किया गया था. हम चिकन टिक्का बनाते थे और एक दिन एक ग्राहक ने कहा, 'मैं इसके साथ कुछ सॉस लूंगा, यह थोड़ा सूखा है'."

अली ने कहा, "हमने सोचा कि हम चिकन को कुछ सॉस के साथ पकाएंगे. इसलिए यहां से हमने दही, क्रीम, मसाले वाली सॉस के साथ चिकन टिक्का पकाया."

Advertisement

चिकन टिक्का मसाला ब्रिटिश रेस्तरां में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बन गया.

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article