Anand Mahindra ने शेयर किया AI जेनरेटेड Video, लोगों को किया सतर्क

बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा ने हाल ही में एक 'डीप फेक वीडियो' शेयर कर लोगों को सतर्क किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कैसे लोगों को गुमराह भी किया जा सकता है और लोगों को उसका पता भी नहीं चलेगा.

Advertisement
Read Time: 14 mins

Anand Mahindra Tweet: महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) अक्सर सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट के जरिए भी चर्चा में बने रहते हैं. ट्विटर पर वे अक्सर मोटिवेशनल स्‍टोरी पोस्ट करते रहते हैं और लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं. हाल ही में उन्होंने एक ऐसा वीडियो शेयर कर लोगों को सतर्क किया है. आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में तो जानते ही होंगे, जिसे कृत्रिम बुद्धि भी कहा जाता है. यूं तो विज्ञान की नजर में ये एक तरक्की है, लेकिन ये तरक्की घातक भी साबित हो सकती है. इसका अंदाजा आप वायरल हो रहे इस वीडियो को देखकर लगा सकते हैं.

यहां देखें वीडियो

यूं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों की ही देन है, लेकिन यह इंसान को गुमराह करने का काम भी कर सकती है. आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर की गई इस वीडियो को देखकर आपको भी इस बात का अंदाजा लग जाएगा. वीडियो में आप देख सकते हैं कि, एक शख्स बता रहा है कि यह एक 'डीप फेक वीडियो' है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कैसे बात करते-करते खुद के चेहरे को बदला जा सकता है. शख्स बात करते-करते इसका उदाहरण भी पेश कर रहा है. इस दौरान कभी वो 'शाहरूख खान', कभी 'विराट कोहली', तो कभी 'आयरन मैन' के हीरो रॉबर्ट डॉनी जूनियर सा दिखाई पड़ता है.

Advertisement

56 सेकंड के इस वीडियो को यूजर्स भी हक्के-बक्के रह गए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को @anandmahindra बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. इस वीडियो को अब तक 297.2K व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 6 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. वीडियो देख चुके यूजर्स इस पर अपनी बढ़चढ़ कर  प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
कैसे जीते थे Tololiang, Tiger Hills की जंग, Retd ब्रिगेडियर Khushal Thakur ने सुनाई वीरता की दास्तां