अमृता शेरगिल की चित्रकृति द स्टोरी टेलर 61.8 करोड़ रुपये में बिकी, बना विश्‍व रिकॉर्ड

यह आर्टवर्क सैफ्रोनार्ट की इवनिंग सेल: मॉडर्न आर्ट का हिस्सा था, जिसमें एस.एच. रज़ा, अकबर पदमसी, एम.एफ. हुसैन, एफ.एन. सूजा और वी.एस. गायतोंडे समेत प्रमुख कलाकारों की 70 महत्वपूर्ण कलाकृतियां शामिल थीं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
6

मशहूर पेंटर अमृता शेरगिल की 1937 की कृति ‘द स्टोरी टेलर' 16 सितंबर को 61.8 करोड़ रुपये में बिकी, जो किसी भारतीय कलाकार द्वारा हासिल की गई सबसे अधिक कीमत का विश्‍व रिकॉर्ड है. यह आर्टवर्क सैफ्रोनार्ट की इवनिंग सेल: मॉडर्न आर्ट का हिस्सा था, जिसमें एस.एच. रज़ा, अकबर पदमसी, एम.एफ. हुसैन, एफ.एन. सूजा और वी.एस. गायतोंडे समेत प्रमुख कलाकारों की 70 महत्वपूर्ण कलाकृतियां शामिल थीं.

ऑयल-ऑन-कैनवास मास्टरपीस ने एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसने इस महीने की शुरुआत में पुंडोले के नीलामी घर के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जब सैयद हैदर रज़ा की ‘गेस्टेशन' ₹51.75 करोड़ में बिकी.

द ओबेरॉय, नई दिल्ली में सैफ्रनआर्ट द्वारा की गई नीलामी में गैलरी के लिए कुल मिलाकर ₹181 करोड़ से अधिक की कमाई हुई. 20वीं सदी की सबसे महान अवांट-गार्ड महिला कलाकार से एक अमृता शेरगिल का जन्म 1913 में बुडापेस्ट में एक भारतीय कुलीन पिता और हंगेरियन-यहूदी मां के घर हुआ. 1937 से लेकर अब तक शेर-गिल की कृतियों की 84 बार नीलामी हो चुकी है. उनकी सबसे पुरानी नीलामी म्युचुअलआर्ट पर विलेज ग्रुप की कलाकृति के लिए दर्ज की गई थी, जिसे 1992 की शुरुआत में अंग्रेजी नीलामी घर सोथबी में बेचा गया था.

नीलामी घर की सह-संस्थापक मीनल वज़ीरानी ने कहा, ‘इस विशेष पेंटिंग की बिक्री बाजार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. हालांकि, यह काम भी उतना ही महत्वपूर्ण है - यह शेर-गिल के काम में आधारशिला के रूप में एक असाधारण पेंटिंग है. वह भारत के राष्ट्रीय कला खजानों में से एक हैं और इस प्रकार का आर्ट वर्क बिक्री के लिए आना काफी दुर्लभ है.'

Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट