हिन्दुस्तानी जुगाड़ टेक्नोलॉजी का कमाल ! मोटरसाइकिल से बनाई पानी पर चलने वाली जेट स्की

सोशल मीडिया पर इन दिनों जुगाड़ टेक्नोलॉजी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें पानी पर चलने वाली महंगी जेट स्की के बजाय पुरानी मोटरसाइकिल का इस्तेमाल कर इस जुगाड़ जेट स्की को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इस जुगाड़ तकनीक को देखकर आप भी कहेंगे- '21 वीं सदी इंडियन इनोवेटर्स की है'

हिन्दुस्तान के लोगों के टैलेंट का कोई जवाब नहीं. शून्य के आविष्कार से लेकर योग तक भारत ने पूरी दुनिया को बहुत सी चीजें दी हैं. यही वजह है कि सिलिकॉन वैली से लेकर नासा तक भारतीयों की प्रतिभा का लोहा मानते आए हैं, लेकिन भारतीयों की सबसे खास बात है कम संसाधनों और लागत में काम को अंजाम देना. इसके लिए कई देसी तरीके भी आजमाए जाते हैं, जिसे जुगाड़ का नाम दिया जाता है. ऐसी ही जुगाड़ टेक्नोलॉजी से बनी जेट स्की इन दिनों सोशल मीडिया में काफी चर्चा में है. पानी पर चलने वाली महंगी जेट स्की के बजाय पुरानी मोटरसाइकिल का इस्तेमाल कर इस जुगाड़ जेट स्की को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

यहां देखें वीडियो

जुगाड़ टेक्नोलॉजी का कमाल

कहते हैं आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है और यदि पैसा व संसाधन कम हो तो शायद ये जुगाड़ की भी जननी होती है. अब इस अनोखी जेट स्की को ही देख लीजिए, भले ही ये नदी या समुंदर पर चलने वाली खूबसूरत और अत्याधुनिक न दिखाई देती हो, लेकिन ये बेहद उपयोगी है. बाजार में मिलने वाली महंगी जेट स्की को खरीदना शायद बजट में न हो, तो थोड़ा सा जुगाड़ वाला हिन्दुस्तानी दिमाग चलाकर ये कमाल की चीज बना दी गई. पुरानी मोटर साइकिल की मदद से तैयार की गई ये जेट स्की भी उतनी ही उपयोगी है, बस इसका रंग रूप कुछ अलग है. इस वीडियो को ट्विटर पर आईएएस अधिकारी दिपांशु काबरा के अकाउंट से शेयर किया है.

Advertisement

Elon Musk का बड़ा ऐलान, Twitter यूज करने के लिए अब चुकानी होगी कीमत, यूजर्स में मची खलबली

निःसंदेह 21वीं सदी भारतीय इनोवेटर्स की ही है

यह वीडियो कहां का और कब का है, इसके बारे में तो ठीक-ठीक जानकारी नहीं है, लेकिन इस जेट स्की में किए गए इनोवेशन की हर कोई प्रशंसा कर रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'निःसंदेह 21वीं सदी भारतीय इनोवेटर्स की ही है.' इस वीडियो पर आ रहे कमेंट्स में भी इनोवेशन की तारीफ की जा रही है. एक यूजर ने लिखा है कि, 'ऐसे प्रतिभाशाली लोगों को लोन मिल जाए, तो ये कमाल का काम कर सकते हैं.' 

Advertisement

मुंबई में एक फैशन शो के दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री अथिया शेट्टी का दिखा ग्लैमरस अंदाज

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024 शुरू, Gundicha Temple पहुंचेंगे भगवान जगन्नाथ, Balabhadra और Subhadra