China की 13 साल की भरतनाट्यम नृत्यांगना ने रचा इतिहास, पहले अरंगेत्रम कार्यक्रम में दी प्रस्तुति

चीन की 13 साल की लेई मुजी ने बीते दिनों एक समारोह के दौराह भरतनाट्यम अरंगेत्रम की प्रस्तुति देकर इतिहास रच दिया. चीन में यह पहला 'अरंगेत्रम' (भरतनाट्यम का दीक्षांत समारोह) था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chinese girl performs Bharatanatyam in China: सोशल मीडिया की दुनिया में इन दिनों चीन की एक 13 साल की स्कूली छात्रा का वीडियो लोगों का खूब ध्यान खींच रहा है, जिसने एक समारोह के दौराह भरतनाट्यम अरंगेत्रम की प्रस्तुति देकर इतिहास (Chinese Dancer Created History) रच दिया. बता दें कि, चीन में प्रस्तुत किया गया ये पहला अरंगेत्रम समारोह है. इसे पड़ोसी देश में लोकप्रियता हासिल कर रही प्राचीन भारतीय नृत्य शैली की यात्रा में एक मील के पत्थर के तौर पर देखा जा रहा है.

यहां देखें वीडियो

पारंपरिक तरीके से किया गया 'अरंगेत्रम' (Chinese Bharatnatyam dancer)

दरअसल, हाल ही में 13 साल की लेई मुजी ने बीते रविवार को जानी-मानी भरतनाट्यम नृत्यांगना लीला सैमसन, भारतीय राजनयिकों और बड़ी संख्या में मौजूद चीनी प्रशंसकों के सामने अपनी नृत्य प्रस्तुति दी, इस दौरान वहां मौजूद हर एक शख्स बस उन्हें एक टक देखता ही रह गया. बता दें कि, लेई को डुडू के नाम से भी जाना जाता है. बताया जा रहा है कि, 2014 में जिन के स्कूल में शामिल होने के बाद से ही लेई को भरतनाट्यम से प्यार हो गया था.यह भारतीय शास्त्रीय कला और नृत्य शैलियों को सीखने वाले चीनी लोगों के लिए ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि चीन में यह पहला 'अरंगेत्रम' (भरतनाट्यम का दीक्षांत समारोह) था. भारत के लिए यह किसी गौरव के झण से कम नहीं है जब भारतीय नृत्य को किसी पड़ोसी देश में लोकप्रियता मिले.

Advertisement

इस महीने के अंत में चेन्नई में प्रस्तुति देंगी लेई (13 yeras old Chinese Dancer)

जानकारी के लिए बता दें कि, केवल 'अरंगेत्रम' के बाद ही छात्रों को स्वयं प्रदर्शन करने या महत्वाकांक्षी नर्तकों को प्रशिक्षित करने की अनुमति दी जाती है. 13 साल की लेई मुजी को प्रशिक्षित करने वाली प्रसिद्ध चीनी भरतनाट्यम नृत्यांगना जिन शान शान का कहना है कि, 'लेई का अरंगेत्रम ऐसा प्रशिक्षण है जिसे एक चीनी शिक्षक द्वारा प्रशिक्षित चीनी छात्रों ने चीन में पूरा किया है, जो भरतनाट्यम विरासत के इतिहास में एक मील का पत्थर है.' बताया जा रहा है कि, लेई इस महीने के अंत में चेन्नई में प्रस्तुति देने वाली हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Instagram ने 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए लगाया Parental Control, नया फीचर लॉन्च