विश्‍व को अगली 'महामारी' के लिए तैयार रहने की जरूरत, WHO ने चेताया

WHO प्रमुख ने चेताया है कि कोरोना महामारी के बाद एक और वायरसजनित बीमारी के आने का खतरा हो सकता है, जो काफी लोगों की मौत का कारण बन सकती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
वाशिंगटन:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख, टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक चेतावनी जारी की है कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार हो जाना चाहिए, जो कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी से भी 'अधिक घातक' हो सकती है. ऐसे समय में जब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया भर में कुछ हद तक स्थिर बने हुए हैं. डब्‍ल्‍यूएचओ प्रमुख ने ये चेतावनी जारी कर लोगों की चिंता बढ़ा दी है. टेड्रोस ने कहा, "वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में COVID-19 का अंत, वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविड-19 का अंत नहीं है."

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए यह बात कही. WHO चीफ ने कहा कि आने वाले वायरस काफी लोग संक्रमित होंगे. इसके लिए उन्‍होंने प्रभावी वैश्विक तंत्र की आवश्यकता को रेखांकित किया, जो सभी प्रकार की आपात स्थितियों का समाधान करता रहे. उन्होंने सलाह दी, "जब अगली महामारी दस्तक दे रही है, तो हमें निर्णायक और सामूहिक रूप से इससे लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए.

डब्‍ल्‍यूएचओ अध्‍यक्ष ने सभा में कहा कि पिछले तीन सालों में कोरोना महामारी ने हमारी दुनिया को बदल कर रख दिया है. इसमें लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो गई, लेकिन हम जानते हैं कि आंकड़े इससे ज्यादा हो सकते है, जो करीब 2 करोड़ के आस-पास होगी. उन्होंने कहा कि अगर हम परिवर्तन नहीं करेंगे, जो किए जाने चाहिए तो कौन करेगा? इसके लिए हमें तैयार रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ें :- 
MP: रेत के अवैध कारोबार से जुड़े लोगों ने पुलिसवालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, वीडियो वायरल
आज दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत की उम्मीद, मौसम विभाग ने आंधी के साथ बारिश की जताई संभावना

Featured Video Of The Day
Udaipur Panther Attack: वन विभाग के जाल में फंसा तेंदुआ, 5 साल की बच्ची पर किया था हमला