दुनिया से सारे मच्छर खत्म हो जाएं तो क्या होगा? क्या नर मच्छर भी पीते हैं इंसानों का ख़ून?

ऐसा लग सकता है कि मच्छर गायब हो जाएं तो यह हम सभी के लिए बेहतर होगा. लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि मच्छर एक महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति करते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
जोहान्सबर्ग:

मच्छरों (Mosquito) को एक आफत की तरह देखा जाता है. मच्छरों के कारण कई बीमारियां भी फैलती हैं और कई लोग उनके शोर को बर्दाश्त नहीं कर पाते. मच्छरों के काटने से शरीर पर लाल-लाच चकत्ते भी पड़ जाते हैं  ऐसे में यह सवाल उठता है कि अगर दुनिया से सारे मच्छर खत्म हो जाएं तो क्या होगा? साउथ अफ्रीका में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्यूनिकेबल डिज़ीज़ के मेडिकल साइंटिस्ट शुने ओलिवर ने  द कन्वरसेशन की बच्चों के लिये शुरू की गई क्यूरियस किड्स सीरीज़ में केन्या की डियानी की निवासी  चार साल की निको के सवाल का जवाब दिया. 

उन्होंने कहा, इस सवाल का जवाब जानने से पहले यह समझना होगा कि मच्छर क्या होते हैं. मच्छर वास्तव में कीटों का एक विशाल समूह है. वयस्क मच्छर लार्वा कहे जाने वाले शिशु मच्छरों से पूरी तरह अलग दिखते हैं.

यह भी पढ़ें: इससे पहले कि मच्छर आपका खून चूसें, इन घरेलू नुस्खे से भगाएं घर के सारे मच्छर

मधुमक्खियों और ततैया के विपरीत वयस्क मच्छरों के केवल दो पंख होते हैं. मच्छर अलग-अलग प्रकार के कीट होते हैं. इनकी 3,500 से प्रजातियां होती हैं. इन सभी का व्यवहार अलग होता है. ज्यादातर रात में सक्रिय होते हैं, लेकिन कुछ दिन में भी सक्रिय रहते हैं.

लोगों को शायद ये बात मालूम न हो कि केवल मादा मच्छर ही हमें काटती हैं, क्योंकि उन्हें हमारे खून की जरूरत होती है ताकि वे अंडे दे सकें. नर मच्छर जीवित रहने के लिए पौधों द्वारा बनाया गया एक मीठा रस पीते हैं.

यदि मादा मच्छर किसी ऐसे व्यक्ति का रस चूसती है, जो किसी प्रकार के वायरस से संक्रमित है या मलेरिया जैसे परजीवी रोग से पीड़ित है, तो वह बाद में जिस व्यक्ति को काटती है, उसे भी यह बीमारी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Foods For Dengue Fever: डेंगू के बाद तेजी से रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Advertisement

मच्छरों की इन सभी प्रजातियों में से केवल लगभग 40 प्रकार मादा मच्छर ही वास्तव में खतरनाक होती हैं क्योंकि वे उन बीमारियों को फैला सकती हैं, जिनसे लोगों पीड़ित हो सकते हैं.

लिहाजा, दुनिया के सभी मच्छरों में से बहुत कम मच्छर ऐसे हैं जो वास्तव में खतरनाक हैं. समस्या यह है कि इनमें से कुछेक मच्छर मलेरिया जैसी कई खतरनाक बीमारियां फैलाते हैं.

Advertisement

अगर मलेरिया फैलाने वाले ये मच्छर खत्म हो जाएं, तो दुनिया ज्यादा स्वस्थ हो जाएगी.

ऐसा लग सकता है कि मच्छर गायब हो जाएं तो यह हम सभी के लिए बेहतर होगा. लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि मच्छर एक महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति करते हैं.

मच्छर कई प्राणियों के लिये भोजन होते हैं. उदाहरण के लिये बेबी मच्छर पानी में रहते हैं और ये 'मॉस्कीटो फिश' का पसंदीदा भोजन हैं. मेंढक, पतंगा, चींटियां, मकड़ियां, छिपकली, चमगादड़ और कुछ अन्य कीट एवं जानवर भी मच्छरों को खाते हैं.

Advertisement

यदि सभी मच्छर खत्म हो गए, तो कई जानवर भूखे रह जाएंगे.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article