"लोकतंत्र पर क्या करना है, हमें बताने की जरूरत नहीं", भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कहा

संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित किया. भारत में लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इस पर मैं यह कहना चाहूंगी कि हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र पर क्या करना है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Ruchira Kamboj: रुचिरा कंबोज संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि हैं.
न्यूयॉर्क:

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने गुरुवार को कहा कि भारत को यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र पर क्या किया जाए और क्या नहीं. भारत ने गुरुवार को दिसंबर महीने के लिए 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की, जिसके दौरान वह आतंकवाद का मुकाबला करने और बहुपक्षवाद में सुधार पर हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा. राष्ट्रपति पद संयुक्त राष्ट्र के शक्तिशाली अंग के निर्वाचित गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के दो साल के कार्यकाल को समाप्त कर देगा.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज घोड़े की नाल वाली मेज पर अध्यक्ष की सीट पर बैठेंगी. भारत की अध्यक्षता के पहले दिन, उन्होंने मासिक कार्य कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित किया. भारत में लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इस पर मैं यह कहना चाहूंगी कि हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र पर क्या करना है.

अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा, 'भारत शायद दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता है जैसा कि आप सभी जानते हैं. भारत में लोकतंत्र की जड़ें 2500 साल पहले से थीं, हम हमेशा से लोकतंत्र थे. हाल के दिनों में आते हैं, हमारे पास लोकतंत्र के सभी स्तंभ हैं जो बरकरार हैं - विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और चौथा स्तंभ, प्रेस. और एक बहुत ही जीवंत सोशल मीडिया. तो भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.'

कंबोज ने कहा, "हर पांच साल में हम दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद करते हैं. हर कोई अपनी इच्छा कहने और बात रखने के लिए स्वतंत्र है और इसी तरह हमारा देश काम करता है. यह तेजी से सुधार, परिवर्तन और परिवर्तन कर रहा है. प्रक्षेपवक्र बहुत प्रभावशाली रहा है."

ये भी पढ़ें:-

भारत ने एक महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की ग्रहण

इज़रायल को युद्द में जीते इस हिस्से से छोड़ना होगा कब्ज़ा...संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की घोषणा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: महिला कमांडो रखने वाले हाथरस के भोले बाबा के तिलिस्म का सच क्या है?