देखें VIDEO: यूक्रेन से आए "चार-पैर वाले दोस्त" का मंत्री ने फ्लाइट में किया स्वागत

जनरल वीके सिंह उन केंद्रीय मंत्रियों में से एक हैं जो यूक्रेन से पड़ोसी देश के माध्यम से भारतीयों को निकालने के काम की देखरेख कर रहे हैं

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

भारत ने बुधवार को युद्ध प्रभावित यूक्रेन से और सैकड़ों छात्रों को निकाला. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह को पोलैंड से बाहर वायु सेना की एक उड़ान में से एक "चार पैरों वाले दोस्त" का स्वागत करते हुए देखा गया. उन्हें भारतीयों के साथ एक कुत्ता भी आता दिखा जिसका उड़ान में स्वागत किया गया. जनरल सिंह ने इस वाकये का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया.

जनरल वीके सिंह उन केंद्रीय मंत्रियों में से एक हैं जो यूक्रेन से पड़ोसी देशों के माध्यम से भारतीयों की निकासी की देखरेख कर रहे हैं. वे बुधवार को पोलैंड के रेज़ज़ो हवाई अड्डे पर सी -17 ग्लोबमास्टर विमान के साथ मौजूद थे.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में उन्हें फ्लाइट में भारतीय छात्रों का स्वागत करते हुए देखा गया.

जैसे ही खारकिव में लड़ाई तेज हुई, भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों को यूक्रेन के इस दूसरे सबसे बड़े शहर से पास के तीन स्थानों पर छोड़ने के लिए कहा. जबकि रूस ने संघर्ष क्षेत्रों से भारतीयों को निकालने के लिए "मानवीय गलियारा" बनाने का वादा किया.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार की रात में यूक्रेन संकट पर एक और उच्च स्तरीय बैठक की. उधर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजे गए चार केंद्रीय मंत्रियों ने भारतीय वायु सेना और वाणिज्यिक विमानों के जरिए भारतीयों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए.

समाचार एजेंसी पीटीआई को सूत्रों ने बताया कि पोलैंड से लगभग 800 लोगों को लेकर भारतीय वायु सेना के चार सी-17 ग्लोबमास्टर विमान गुरुवार को हिंडन एयरबेस पर उतरेंगे.

Advertisement

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ब्रीफिंग में कहा, "अब हम अनुमान लगाते हैं कि हमारी एडवायजरी जारी होने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ चुके हैं. इसमें निश्चित रूप से कुछ ऐसे भारतीय भी शामिल हैं जिन्होंने पहले दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया था."

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि जब रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने लगा था और भारत ने फरवरी के मध्य में पहली एडवाइजरी जारी की थी, तब 20,000 भारतीय यूक्रेन में थे.

Advertisement

निकासी मिशन के बारे में बागची ने कहा कि 'ऑपरेशन गंगा' के तहत उड़ानें तेजी से बढ़ी हैं और पिछले 24 घंटों में छह उड़ानें भारत में उतरी हैं, जिससे उड़ानों की कुल संख्या 15 हो गई है.

उन्होंने कहा कि इन उड़ानों से लौटने वाले भारतीयों की कुल संख्या 3,352 है. इनमें से 1,796 को रोमानिया, 430 को पोलैंड और 1126 को हंगरी के जरिए निकाला गया है.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, किरेन रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह निकासी प्रयासों के समन्वय के लिए क्रमशः हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया और पोलैंड में हैं.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article