Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया

अमेरिकी अभियोजकों के साथ जूलियन असांजे की लंबी लड़ाई अप्रत्याशित रूप से खत्म हो गई, एक जज ने साजिश के एक मामले में उनकी दोषी याचिका स्वीकार कर ली.

Advertisement
Read Time: 4 mins
जूलियन असांजे कैद से स्वतंत्र होने के बाद कैनबरा पहुंचे.
कैनबरा:

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) बुधवार को ऑस्ट्रेलिया लौट आए. अब वे स्वतंत्र हैं. उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने एक सौदे में अमेरिकी डिफेंस से जुड़े रहस्यों का खुलासा किया था, जिसके कारण उन्हें लंदन में जेल की कोठरी में रहना पड़ा. असांजे एक निजी जेट से कैनबरा में ठंडी शाम को उतरे. 

यह उस अंतरराष्ट्रीय ड्रामा का अंतिम चरण था, जिसमें असांजे ब्रिटेन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में पांच साल बिताने के बाद अमेरिका के प्रशांत द्वीप क्षेत्र के एक न्यायालय में ले जाया गया और अंत में वे अपने घर पहुंचे.

Advertisement

विमान से बाहर आते हुए अपने सफेद बालों को पीछे की ओर झटकते हुए ऑस्ट्रेलियाई जूलियन असांजे ने मुट्ठी उठाई. उन्होंने टरमैक पर कदम बढ़ाते हुए अपनी पत्नी स्टेला को गले लगा लिया और उसे जमीन से ऊपर उठा लिया. फिर उन्होंने पिता को गले लगाया.

दर्जनों टेलीविजन पत्रकार, फोटोग्राफर और रिपोर्टर हवाई अड्डे की बाड़ के पार से झांककर असांजे को देख रहे थे. असांजे ने गहरे रंग का सूट, सफ़ेद शर्ट और भूरे रंग की टाई पहन रखी थी.

विकीलीक्स ने एक्स पर कहा कि वह बुधवार को रात 9:15 बजे (1115 GMT) ऑस्ट्रेलिया की राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा. हालांकि उसने यह नहीं बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में असांजे मौजूद रहेंगे या नहीं.

Advertisement

असांजे के पिता जॉन शिप्टन ने कहा, "वह अपनी पत्नी स्टेला और अपने दो बच्चों के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे, समुद्र तट पर चल पाएंगे और सर्दियों में अपने पैरों में रेत की प्यारी ठंडक महसूस कर पाएंगे."

लंबी लड़ाई समाप्त
अमेरिकी अभियोजकों के साथ असांजे की लंबी लड़ाई उत्तरी मारियाना द्वीप समूह में अप्रत्याशित रूप से समाप्त हो गई. वहां एक जज ने राष्ट्रीय रक्षा सूचना प्राप्त करने और उसे प्रसारित करने की साजिश के एक मामले में उनकी दोषी याचिका स्वीकार कर ली.

Advertisement

उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी साइपन स्थित एक अमेरिकी संघीय अदालत ने बुधवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को तत्काल रिहा करने का आदेश दिया. उन्होंने जासूसी अधिनियम के उल्लंघन के एक मामले में अपना अपराध स्वीकार कर लिया.

जेल में बिताए गए 62 महीने सजा के रूप में स्वीकार्य 
जज रमोना मंगलोना ने कहा कि वह एक 'स्वतंत्र व्यक्ति' के रूप में अदालत से बाहर निकलेंगे. जज ने कहा कि पहले ही ब्रिटेन की एक जेल में उनके द्वारा बिताए गए 62 महीने को उनकी सजा के रूप में स्वीकार करना उचित है. जज मंगलोना ने कहा, "आप इस न्यायालय से एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में बाहर निकल सकेंगे."

Advertisement

इससे पहले, असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत अदालत में दोष स्वीकार कर लिया, ताकि आगे की सजा से बचा जा सके और वर्षों से चली आ रही कानूनी लड़ाई समाप्त हो सके.

विकीलीक्स के संस्थापक ब्रिटेन की जेल से रिहा होने के बाद बुधवार सुबह प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिकी क्षेत्र के उत्तरी मारियाना द्वीप पर पहुंचे, जहां उन्होंने पांच साल से अधिक समय बिताया था.

Advertisement

अमेरिका में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत और पूर्व प्रधानमंत्री केविन रुड और ब्रिटेन में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त स्टीफन स्मिथ भी कोर्ट में मौजूद थे. असांजे रिहाई का आदेश मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा पहुंचे.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

यह भी पढ़ें -

विकिलीक्स के जूलियन असांजे ब्रिटेन की जेल से रिहा, जानें अमेरिका से हुई क्‍या डील

तब जेल में की थी शादी, अब रिहा हुए असांजे की वह 'दुल्हन' कहां हैं!

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: ये सदन झूठ बोलने की जगह नहीं Rahul Gandhi झूठ न बोले : Amit Shah
Topics mentioned in this article