USA ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले को लेकर पहले ही किया था अलर्ट, जारी की थी एडवाइजरी

Moscow concert attack: यूरोपीय संघ, फ्रांस, स्पेन और इटली सहित कई देशों ने हमले की निंदा की. अमेरिका ने हमले को "भयानक" बताया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पीएम मोदी ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा की है.

मॉस्को के एक कॉन्सर्ट हॉल में बंदूकधारियों द्वारा की गई गोलीबारी में 70 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 150 घायल हो गए हैं. वहीं अमेरिका ने 7 मार्च को रूस में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी. जिसमें साफ तौर पर मॉस्को में आयोजित होने वाले किसी भी बड़े कार्यक्रमों में शामिल न होने की बात कही गई थी. एडवाइजरी में अमेरिका एंबेसी ने कहा था कि किसी बड़े कार्यक्रम में हमला होने की जानकारी है. अमेरिका नागरिक अगले 48 घंटे किसी भी कॉन्सर्ट या बड़े कार्यक्रम में न जाएं.

इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने ली है. आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा, आईएस लड़ाकों ने "रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया." हमलावर "सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं".

Advertisement

घायलों की हालत गंभीर

मॉस्को में हुए हमले में घायल हुए लोगों में से कुछ की हालत गंभीर है. ऐसे में मरने वाली की संख्या अभी ओर बढ़ सकती है. वहींं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घायल व्यक्ति के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. रूसी समाचार एजेंसियों ने उप प्रधान मंत्री तात्याना गोलिकोवा के हवाले से कहा, "राष्ट्रपति ने सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और डॉक्टरों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया." पुतिन मॉस्को हमले पर जल्द बयान भी देंगे.

यूरोपीय संघ, फ्रांस, स्पेन और इटली सहित कई देशों ने हमले की निंदा की. अमेरिका ने हमले को "भयानक" बताया और कहा कि यूक्रेन युद्ध से किसी भी तरह के लिंक का तत्काल कोई संकेत नहीं है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि कीव का हमले से "कोई लेना-देना नहीं" है.

हमले के चलते इस वीकेंड रूस में होने वाले तमाम आयोजनों को भी कैंसल कर दिया गया है. इसमें होली के कार्यक्रम भी शामिल हैं.

ये भी पढ़े- मॉस्को के कंसर्ट हॉल में तोबड़तोड़ गोलीबारी, आतंकी हमले के दौरान वहां क्या-क्या हुआ?

Featured Video Of The Day
इलाहाबाद हाइकोर्ट की धर्मांतरण पर बड़ी टिप्पणी, कहा- सभाओं में धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक हो जाएंगे अल्पसंख्यक