अमेरिका को मिली "परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ी वैज्ञानिक कामयाबी", इस हफ्ते करेगा घोषणा : रिपोर्ट

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक परमाणु ऊर्जा पर शोध के दौरान नेट एनर्जी गेन ("net energy gain") हासिल किया है. इससे पहली बार शोधकर्ता सफलतापूर्वक फ्यूज़न रिएक्शन के दौरान अधिक ऊर्जा बना पाएंगे.

Advertisement
Read Time: 5 mins

अमेरिका (US) के ऊर्जा मंत्रालय ने रविवार को कहा है कि वो इस हफ्ते "एक बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धी" की घोषणा करेंगे.  इससे पहले मीडिया में रिपोर्ट आई थी कि केंद्रीय सरकारी लैब ने परमाणु ऊर्जा शोध में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. फाइनेंशियल टाइम्स ने रविवार को रिपोर्ट किया कि कैलिफोर्निया के लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लैब (LLNL) के  वैज्ञानिकों ने एक प्रयोगात्मक फ्यूज़न रिएक्टर से नेट एनर्जी गेन ("net energy gain") हासिल किया है. इससे पहली बार शोधकर्ता सफलतापूर्वक फ्यूज़न रिएक्शन के दौरान अधिक ऊर्जा बना पाएंगे. इसमें सूर्य की ऊर्जा का भी प्रयोग किया गया. यह जीरो कार्बन पावर की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है.  

रिपोर्ट के अनुसार, फ्यूज़न रिएक्शन (Fusion Reaction) ने पिछले दो हफ्तों में 120 प्रतिशत अधिक ऊर्जा का उत्पादन किया. कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, न्यूक्लियर फ्यूजन (Nuclear Fusion) भविष्य की ऊर्जा है.  खासकर इसलिए क्योंकि इसमें बेहद कम परमाणु कचरा निकलता है और कोई ग्रीनहाउस गैस नहीं निकलती.  

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?