"गाज़ा पर कब्जा 'बड़ी गलती' होगी":, अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन की चेतावनी, कर सकते हैं इज़रायल का दौरा

आंतरिक चर्चा से परिचित दो लोगों के अनुसार, इज़रायल की यात्रा करने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़रायल की यात्रा पर विचार किया है. जबकि उन्होंने रविवार को गाजा पट्टी पर लंबे समय तक इजरायल के कब्जे के खिलाफ चेतावनी दी है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक आंतरिक चर्चा से परिचित दो लोगों के अनुसार, इज़रायल की यात्रा करने के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्हाइट हाउस के पास घोषणा करने के लिए किसी यात्रा का विवरण नहीं है.

सीबीएस न्यूज के "60 मिनट्स" के साथ एक इंटरव्यू में बाइडेन ने जोर दिया कि इज़राइल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा और निर्दोष नागरिकों को दवा, भोजन और पानी तक पहुंच मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि उनका मानना ​​है कि इज़राइल को लंबे समय तक क्षेत्र को नियंत्रित नहीं करना चाहिए, इसके बजाय क्षेत्र को "फिलिस्तीनी प्राधिकरण" द्वारा शासित किया जाना चाहिए.

बाइडेन ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती होगी." "देखिए, मेरे विचार से गाजा में जो हुआ, वह हमास है और जो कि सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं." ये इंटरव्यू रविवार रात तब प्रसारित हुआ जब इजरायली रक्षा बल गाजा पर जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहे थे, जिससे सैकड़ों हजारों निवासी दक्षिण की ओर भागने को मजबूर हो गए. जिससे बड़े पैमाने पर प्रवासन ने मानवीय संकट संकट खड़ा कर दिया. फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि गाजा में 2,600 से अधिक लोग मारे गए हैं.

अमेरिका ने राफा सीमा को खोलने के लिए दबाव डाला

जो बाइडेन और इजरायली नेता आखिरी बार सितंबर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की बैठक के दौरान मिले थे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के सऊदी और मिस्र के नेताओं के साथ बैठक के बाद सोमवार को इज़रायल लौटने की उम्मीद है, और एक्सियोस ने बताया कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने भी संघर्ष के संबंध में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बाइडेन को आमंत्रित किया है.

फिलिस्तीनी और इजरायली नेता संघर्ष में मध्यस्थता करने के लिए मिस्र पर दबाव डाल रहे हैं और अमेरिका ने देश पर राफा सीमा पार खोलने के लिए दबाव डाला है. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी रविवार को कहा कि अमेरिका ने तनाव बढ़ने के खिलाफ चेतावनी देने के लिए ईरानी नेताओं के साथ बैकचैनल चर्चा की थी.

गाजा निवासियों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना पर चर्चा

इंटरव्यू में जो बाइडेन, ने कहा कि उनकी टीम गाजा निवासियों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना पर चर्चा कर रही थी. और महिलाओं और बच्चों को संघर्ष क्षेत्र से बाहर निकालने में सहायता के बारे में मिस्र सरकार के साथ बातचीत की. बाइडेन ने कहा, "इजरायली निर्दोष नागरिकों की हत्या से बचने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने जा रहे हैं." बाइडेन ने जोर दिया कि इजरायल को हमास के शुरुआती हमले के बाद जवाब देने की जरूरत है.

Advertisement

बाइडेन ने इंटरव्यू में दोहराया कि उन्हें अमेरिकी सैनिकों द्वारा स्थिति में सीधे हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं दिखता, हालांकि उन्होंने सांसदों पर इज़रायल और यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए दबाव डाला. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: Former DGP Vikram Singh ने भोले बाबा को लेकर UP Police पर क्यों उठाए सवाल?
Topics mentioned in this article