US News : कैपिटल हिल हिंसा मामले में जांच समिति ने ट्रंप को समन भेजकर गवाही देने के लिए बुलाया

6 जनवरी 2021 को हुई कैपिटल हिंसा (Capitol Hill violence) की अमेरिकी सीनेट की एक समिति  जांच कर रही है. इस समिति ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को आधिकारिक तौर पर एक समन भेजकर गवाही देने के लिए बुलाया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
वाशिंगटन:

6 जनवरी 2021 को हुई कैपिटल हिंसा (Capitol Hill violence) की अमेरिकी सीनेट की एक समिति  जांच कर रही है. इस समिति ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को आधिकारिक तौर पर एक समन भेजकर गवाही देने के लिए बुलाया है.समन में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को समिति के सामने चार नवंबर तक दस्तावेजों को सौंपने और 14 नवंबर तक खुद को व्यक्तिगत या वर्चुअली रूप से उपस्थित होने को कहा गया है. इससे पहले जांचकर्ताओं ने जांच जून और जुलाई में आठ जनसुनवाई की थी जिसे ट्रंप और अन्य रिपब्लिकन ने राजनीति से प्रेरित कार्रवाई करार दिया था. वहीं सुनवाई के दौरान समिति ने दंगे के समय के रिकॉर्ड कई अनदेखे वीडियो भी जारी किए थे.

ट्रम्प को समन प्राप्त करने की पुष्टि किए बिना, उनके वकील डेविड वारिंगटन ने कहा कि उनकी टीम दस्तावेज़ की "समीक्षा और विश्लेषण" करेगी और "इस अभूतपूर्व कार्रवाई के लिए उपयुक्त प्रतिक्रिया देगी." वहीं व्हाइट हाउस ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन व्यापक बयान दिया कि "6 जनवरी की तह तक जाना महत्वपूर्ण है."

ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर धावा बोला था
6 जनवरी, 2021 को हजारों ट्रंप समर्थकों ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया था और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में कांग्रेस (अमेरिकी संसद ) के संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया. इस घटना में दर्जनों लोग घायल हो गए थे, जिनमें पुलिसकर्मी भी शामिल थे. कैपिटल हमले में लगभग 140 पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया था, जिसमें लगभग 80 यूएस कैपिटल पुलिस और 60 मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग शामिल थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :


देश के 12 राज्‍यों में डेंगू से अब तक 60 लोगों की मौत, केरल में सबसे ज्‍यादा 20 मौतें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence