अमेरिका चुनाव : नए सर्वेक्षणों में कमला हैरिस को 3 प्रमुख राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प पर बढ़त मिली

न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज द्वारा संभावित मतदाताओं के सर्वेक्षणों से पता चला है कि मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रम्प से 50 से 46 प्रतिशत तक के अंतर से आगे चल रही हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
वाशिंगटन:

US Elections: अमेरिका में शनिवार को सामने आए नए चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के नतीजों के अनुसार कमला हैरिस अब तीन महत्वपूर्ण राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प से आगे चल रही हैं. इससे पिछले एक साल में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा हासिल की गई बढ़त अब कम होती प्रतीत हो रही है.

न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज द्वारा कराए गए संभावित मतदाताओं के सर्वेक्षणों से पता चला है कि मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रम्प से 50 से 46 प्रतिशत के समान अंतर से आगे चल रही हैं.

अमेरिकी इलेक्टोरल कॉलेज मतदान प्रणाली के तहत इन तीन आबादी वाले मध्य-पश्चिमी राज्यों को किसी भी पार्टी की जीत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

इन सर्वेक्षणों के नतीजे उन राज्यों के सर्वेक्षणों के नतीजों से उलट हैं, जहां करीब एक साल से ट्रंप को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन के बराबर या थोड़ा आगे दिखाया जा रहा था. बाइडेन पिछले महीने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए थे और उन्होंने अपनी जगह हैरिस का समर्थन किया था.

पांच नवंबर को चुनाव होने हैं और इससे पहले लगभग तीन महीनों में बहुत कुछ बदल सकता है. सर्वेक्षण से पता चला है कि मतदाता अभी भी अर्थव्यवस्था और माइग्रेशन के प्रमुख मुद्दों पर ट्रंप को पसंद करते हैं. हालांकि जब मतदाताओं से पूछा गया कि गर्भपात के मुद्दे पर वे किस पर भरोसा करते हैं, तो हैरिस को 24 अंकों की बढ़त मिली.

डेमोक्रेट्स ने हैरिस की उम्मीदवारी का स्वागत किया है और उनमें उत्साह की लहर है. 81 साल के बाइडेन के पीछे हटने के बाद कई लोगों ने राहत व्यक्त की है.

Advertisement

मंगलवार को मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ को अपना रनिंग मेट घोषित करने से भी डेमोक्रेट्स में जोश भर गया है. हैरिस-वाल्ज़ की बढ़त ने ट्रम्प के समर्थन में हो रही वृद्धि को कम करने में मदद की. गत 13 जुलाई को ट्रंप की हत्या के प्रयास और पिछले महीने रिपब्लिकन के सफल राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद ट्रंप का समर्थन बढ़ा था.

लेकिन कमला हैरिस के पक्ष में और भी बड़ी वृद्धि हुई है. टाइम्स/सिएना पोलिंग में पाया गया कि सिर्फ़ एक महीने में पेंसिल्वेनिया में रजिस्टर्ड वोटरों के बीच 10 अंकों की वृद्धि हुई है. मतदाताओं ने कहा है कि वे उन्हें ट्रम्प की तुलना में अधिक बुद्धिमान और शासन करने के लिए बेहतर स्वभाव वाली मानते हैं.

Advertisement

ट्रम्प और अन्य रिपब्लिकन ने उनके साथी जेडी वेंस हैरिस को कमजोर करने के लिए कई तरह के हमले किए हैं. यहां तक कि ट्रम्प ने उनकी नस्लीय पहचान पर भी सवाल उठाए हैं. लेकिन नए सर्वेक्षणों से पता चलता है कि डेमोक्रेट युवा और ज़्यादा जोशीली हैरिस का पुरज़ोर समर्थन कर रहे हैं. कमला हैरिस वाल्ज़ के साथ तेज रफ़्तार से प्रचार कर रही हैं.

सर्वेक्षणों में पाया गया कि डेमोक्रेट्स के बीच मई के बाद से तीन मिडवेस्टर्न राज्यों में अपने उम्मीदवारों की पसंद के साथ मतदाता संतुष्टि में 27 अंकों की वृद्धि हुई है. तीन महीने पहले रिपब्लिकन ने ही उच्च स्तर की संतुष्टि व्यक्त की थी.

Advertisement

सर्वेक्षण 5 से 9 अगस्त के बीच आयोजित किए गए थे, जिसमें प्रत्येक राज्य में कम से कम 600 मतदाता शामिल थे.

यह भी पढ़ें-

क्या कमला हैरिस के साथ डिबेट से भाग रहे हैं ट्रंप? दोनों नेताओं ने रखी शर्त; जानें कहां फंसा है पेंच

Advertisement

"वह डर गए हैं..." : ट्रंप के फॉक्स न्यूज पर डिबेट करने के प्रस्ताव पर बोलीं कमला हैरिस

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article