Ukraine War: "जनसंहार का Bioweapon नहीं बनाया", Zelensky ने झुठलाया Russia का ये बड़ा दावा..

Ukraine War: ,"अमेरिका (US) की मदद से यूक्रेन (Ukraine) में बायोलैब (Bio Labs) बनाई गईं जिनमें चमगादड़ (Bats) के कोरोनावायरस (Coronavirus) सैंपल पर प्रयोग हो रहा था.अमेरिका ने इस काम को पूरी तरह से खुफिया (Secret) रखा. बिल्कुल वैसे ही जैसे वो दूसरे पूर्व सोवियत देशों में करते हैं. वो वहां रूस के बॉर्डर के पास सैन्य जैविक लैब बनाते हैं." - रूस के आरोप

Advertisement
Read Time: 23 mins
U

"यूक्रेन (Ukraine) में कोई रासायनिक हथियार (Chemical Weapon) या जनसंहार का कोई भी हथियार ( Mass destruction weapon) नहीं बनाया गया." यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Zelensky) ने यह बताते हुए रूस (Russia) को चेतावनी दी है कि उनके देश पर अगर जैव हथियारों (Bioweapon) का प्रयोग होता है तो उससे बाद रूस पर और कड़े प्रतिबंध (Sanctions) लगाए जाएंगे. वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो मैसेज में शुक्रवार सुबह कहा, " मैं एक सही देश, सही राष्ट्र का राष्ट्रपति हूं. मैं दो बच्चों का पिता हूं. मेरी जमीन पर ना कोई रासायनिक हथियार बना है और ना ही कोई जनसंहार का हथियार बना है."

उन्होंने आगे कहा, " पूरी दुनिया जानती है, आप जानते हैं. अगर रूस हमारे खिलाफ ऐसा कुछ करता है तो मैं जवाब में सबसे कठोर प्रतिबंध लगवाउंगा."

गुरुवार को एक टीवी ब्रीफिंग में रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता आइगर कोनाशेंकोव (Igor Konashenkov) ने कहा था कि अमेरिका की तरफ से वित्तपोषित रिसर्च का मकसद मारक जैवहथियार का तंत्र तैयार करना था.  

Advertisement

कोनाशेंकोव ने दावा किया कि मंत्रालय को यूक्रेन में अमेरिका की सैन्य जैविक गतिविधियों से जुड़ा एक दस्तावेज मिला है जिसमें यूक्रेन के बायोमटीरियल के हस्तांतरण की भी बात कही गई है.  

Advertisement

रूस की तरफ से कहा गया, " अमेरिका ने चिड़िया, चमगादड़ और सरिसर्पों पर जैविक रिसर्च करने की योजना बनाई थी, जिसमें अफ्रीकन स्वाइन फीवर और एंथ्रेक्स का भी प्रयोग शामिल था."

Advertisement

कोनाशेंकोव ने कहा,"अमेरिका की मदद से यूक्रेन में बायोलैब बनाई गईं जिनमें चमगादड़ के कोरोनावायरस सैंपल पर प्रयोग हो रहा था."

Advertisement

रूस के विदश मंत्रालय ने एक प्रैस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को अपने यूक्रेन समकक्ष दमित्रो कुलेबा के साथ बातचीत के बाद इन दावों को दोहराया. उन्होंने कहा, " अमेरिका ने इस काम को पूरी तरह से खुफिया रखा. बिल्कुल वैसे ही जैसे वो दूसरे पूर्व सोवियत देशों में करते हैं. वो वहां रूस के बॉर्डर के पास सैन्य जैविक लैब बनाते हैं."

अमेरिका और यूक्रेन, दोनों की तरफ से यूक्रेन में जैव हथियार बनाने की मंशा रखने वाली लैब होने से मना किया गया है. यूक्रेन पर 24 फरवरी से रूस के हजारों सैनिकों ने धावा बोल दिया है.  
 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article