रूस के साथ दोस्‍ती बेहद मजबूत, यूक्रेन संकट पर मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार : चीन

वांग ने कहा, 'दोनों पक्षों के बीच दोस्‍ती बेहद मजबूत है और दोनों के बीच भविष्‍य में सहयोग की संभावनाएं बेहद व्‍यापक हैं.'

Advertisement
Read Time: 20 mins
चीन ने कहा है, रूस के साथ उसकी दोस्‍ती बेहद मजबूत है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
बीजिंग:

Ukraine-Russia conflict: चीन के विदेश मंत्री वांग यी  (Wang Yi)ने कहा है कि रूस के यूक्रेन पर हमले की अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर निंदा के बावजूद बीजिंग और मॉस्‍को की दोस्‍ती बेहद मजबूत है और चीन, शांति के लिए मध्‍यस्‍थता में मदद करने के लिए तैयार है. गौरतलब है कि यूक्रेन संकट मामले में  चीन  ने अब तक कूटनीतिक तौर पर सख्‍त रुख दिखाया है और अपने करीबी सहयोगी रूस की आलोचना करने से इनकार कर दिया है. बीजिंग ने चीन के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का हवाला देते हुए यह स्‍टेंड लिया है.   

वांग ने वार्षिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, 'दोनों पक्षों के बीच दोस्‍ती बेहद मजबूत है और दोनों के बीच भविष्‍य में सहयोग की संभावनाएं बेहद व्‍यापक हैं.' लेकिन चीन के विदेश मंत्री ने इसके साथ ही कहा कि जरूरत पड़ने पर चीन मध्‍यस्‍थता के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के साथ काम कारने के लिए तैयार है. गौरतलब है कि यूरोपियन यूनियन के विदेश नीति मामलों के प्रमुख जोसेफ  बोरेल ने पिछले सप्‍ताह स्‍पेनिश दैनिक El Mundo को दिए इंटरव्‍यू में कहा था चूंकि पश्चिमी शक्तियां इस भूमिका को अदा नहीं कर सकती, इसलिए चीन को रूस और यूक्रेन के बीच भविष्‍य की शांति वार्ता में मध्‍यस्‍थता करनी चाहिए.बीजिंग ने लगातार कहा है कि वह इस मुद्दे के हल के लिए बातचीत में रचननात्‍मक भूमिका निभाएगा.

वांग ने यह भी कहा कि चीन, यूक्रेन को मानवीय मदद भी भेजेगा. उन्‍होंने चीन-रूस संबंधों को विश्‍व शांति, स्थिरता और विकास के लिहाज से दुनिया के सबसे अहम द्विपक्षीय संबंध करार दिया. गौरतलब है कि चीन (के विदेश मंत्री वांग यी ने गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से फोन पर बात की थी. वहीं, चीन ने यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विशेष सैन्य अभियान की निंदा करने से इंकार कर दिया था और सभी संबद्ध पक्षों से संयम बरतने और तनाव को अनियंत्रित होने से रोकने का आह्वान किया था. चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लावरोव के साथ बातचीत के दौरान वांग ने कहा कि यूक्रेन के संदर्भ में इस मुद्दे की जटिल ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है और चीनी पक्ष , रूस की सुरक्षा संबंधी चिंताओं को समझता है. वांग ने यह भी दोहराया था कि चीन ने हमेशा सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया है.

Advertisement

- ये भी पढ़ें -

* यूक्रेन के कुछ शहरों में रूस ने किया सीज़फायर, यूक्रेनियों को निकलने के लिए देगा वक्त
* "हम आपके गुलाम हैं क्या?" पश्चिमी देशों के 22 राजदूतों की संयुक्त चिट्ठी पर भड़के पाक PM इमरान खान
* UP Election 2022: सपा के गढ़ आजमगढ़ में क्या BJP बढ़ा पाएगी अपनी सीटें, क्या हैं सियासी समीकरण?

Advertisement

VIDEO: बच्‍चे भी झेल रहे युद्ध की विभीषिका, 11 साल का बच्‍चा 1000 किमी का सफर कर पहुंचा स्‍लोवाकिया

Advertisement
Featured Video Of The Day
Air India ने Baggage मिलने में देरी पर गहरा खेद जताया, लोकल सर्किल्स के संस्थापक Sachin Taparia ने की शिकायत