"Putin हैं तानाशाह, बम, टैंकों से यूक्रेनी राष्ट्रप्रेम खत्म नहीं कर पाएंगे" : UK PM Johnson ने यूक्रेन की मदद का लिया प्रण

Russia Attacks Ukraine: ज़मीन, हवा और समुद्र के रास्ते  यूक्रेन पर हमला हो रहा है. हम यूक्रेन की स्वतंत्रता को ऐसे ही जाने नहीं दे सकते. हमारा मिशन साफ है कि पुतिन की इस बर्बर हरकत को नाकाम करने के लिए हम राजनैति, आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य रास्ते से भी पूरी कोशिश करेंगे. जितना भी लंबा समय लगे लेकिन हम यूक्रेन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को फिर से लौटाएंगे. - ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

Advertisement
Read Time: 25 mins
U

ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने यूक्रेन के संकट (Ukraine Crisis) पर देश को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि रूस (Russia) ने यूरोप में युद्ध (War in Europe) शुरू कर दिया है. बिना किसी उकसावे के एक दोस्ताना देश यूक्रेन (Ukraine) पर हमला किया है. उन्होंने कहा कि मैंने ब्रिटेन की तरफ से समर्थन जताने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ फोन पर बात की. बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस की तरफ से मासूम लोगों पर बम बरसाए जा रहे हैं. ज़मीन, हवा और समुद् के रास्ते  यूक्रेन पर हमला हो रहा है. दशकों तक यूक्रेन स्वतंत्र रहा है और लोकतंत्र के रास्ते पर चला है. हम यूक्रेन की स्वतंत्रता को ऐसे ही जाने नहीं दे सकते.

बोरिस जॉनसन ने रूस के तेल और गैस से निर्भरता हटा कर उसकी अर्थव्यवस्था पर प्रहार करने की बात कही. उन्होंने कहा, आज हमने अपने सहयोगियों के साथ बात करके रूस की अर्थव्यवस्था पर कड़ा प्रहार करने के लिए सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं. जिस तेल और गैस के बल पर पुतिन ने दशकों तक पश्चिम की राजनीति पर प्रभाव जमाया है, हम उस पर से अपनी निर्भरता खत्म कर देंगे.  हमारा मिशन साफ है कि पुतिन की इस बर्बर हरकत को नाकाम करने के लिए हम राजनैति, आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य रास्ते से भी पूरी कोशिश करेंगे. 

Advertisement

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस के लोगों से कहा कि पुतिन ने यूक्रेन पर हमला बोलने का आदेश दिया है लेकिन युद्ध में आप अपने बच्चे , परिवार और रिश्तेदार खोएंगे. मुझे विश्वास नहीं होता कि ये आपके नाम पर हो रहा है.  

Advertisement

बोरिस जॉनसन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए यूक्रेन के लोगों को भी संदेश दिया. उन्होंने कहा, मैं यूक्रेन के लोगों से कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ हैं.  मुझे नहीं लगता कि बम और टैंक, मिसाइलों के बल पर रूसी तानाशाह नेता पुतिन यूक्रेनी लोगों के राष्ट्रप्रेम को खत्म कर पाएगा. 

Advertisement

रूस के आक्रामक रुख से घबराए ब्रिटिश नागरिकों को बोरिस जॉनसन ने हिम्मत देते हुए कहा,  मैं उन ब्रिटिश लोगों से यह कहना चाहता हूं जिन्होंने यूक्रेन का साथ देने के खिलाफ रूस के राष्ट्रपति पुतिन की चेतावनी सुनी हैं, हम अपने देश के सुरक्षित रखने के लिए कुछ भी करेंगे. हमारे साथ दुनियाभर से साथी और दोस्त हैं. जितना भी लंबा समय लगे लेकिन हम उनके साथ मिलकर यूक्रेन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को फिर से लौटाएंगे. यह केवल यूक्रेन पर नहीं बल्कि यह पूर्वी यूरोप और दुनिया में लोकतंत्र पर हमला है. यह यूरोप के लोगों के स्वतंत्रता से अपना चुनाव करने के अधिकार के बारे में है. और यह वह अधिकार है जिसकी ब्रिटेन सुरक्षा करेगा.

Advertisement

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘‘तबाही'' करार दिया था.  उन्होंने कहा था कि वो जवाबी कार्रवाई के समन्वय के लिए जी-7 के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं. 

ब्रिटेन ने पहले ही पांच रूसी बैंकों और पुतिन के तीन सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी. 

इससे पहले, जॉनसन ने बृहस्पतिवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और संकल्प जताया कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अभियान शुरू किया है. 

जॉनसन ने फोन पर बातचीत के तुरंत बाद ट्वीट भी किया था, ‘‘मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है।'' उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है। ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे.''

यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी