Turkey: तुर्की के राष्ट्रपति का दावा, संदिग्ध ISI प्रमुख अबू हुसैन अल-कुरैशी सीरिया में मारा गया

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन (Recep Tayyip Erdoğan) ने घोषणा की कि आईएसआईएस (ISIS) का "संदिग्ध नेता", कोडनेम अबू हुसैन अल-कुरैशी सीरिया में तुर्की की खुफिया एजेंसी के एक ऑपरेशन में मारा गया.

Advertisement
Read Time: 15 mins
तुर्की के राष्ट्रपति ने संदिग्ध इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू हुसैन अल-कुरैशी के सीरिया में मारे जाने का दावा किया है. (फाइल फोटो)
स्तांबुल:

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdoğan) ने रविवार को कहा कि तुर्की की एमआईटी खुफिया एजेंसी द्वारा चलाए गए एक अभियान में आईएसआईएस (ISIS) का "संदिग्ध नेता" सीरिया में मारा गया है. आईएसआईएस के लिए अरबी परिवर्णी शब्द का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने टेलीविजन (Television) पर घोषणा की, "आईएसआईएस के संदिग्ध नेता, कोडनेम अबू हुसैन अल-कुराशी को कल (शनिवार) सीरिया में एमआईटी द्वारा चलाए गए एक अभियान में निष्प्रभावी कर दिया गया है." आईएसआईएस ने 30 नवंबर को अपने पिछले प्रमुख अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत की घोषणा की. उनकी जगह अबु हुसैन अल-कुरैशी को नियुक्त किया.

उत्तरी सीरिया में एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि तुर्की द्वारा समर्थित तुर्की के खुफिया एजेंटों और स्थानीय सैन्य पुलिस ने शनिवार को आफरीन के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में जिंदयर्स में एक क्षेत्र को सील कर दिया था. निवासियों ने एएफपी को बताया कि एक अभियान ने एक परित्यक्त खेत को निशाना बनाया था जिसे इस्लामी स्कूल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था.

तुर्की ने 2020 से उत्तरी सीरिया में सैनिकों को तैनात किया है, और सीरियाई सहायक की मदद से पूरे क्षेत्र को नियंत्रित करता है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तरी सीरिया में अप्रैल के मध्य में एक अभियान में एक हेलीकॉप्टर पर हमला किया, यह कहते हुए कि आईएसआईएस यूरोप और मध्य पूर्व में हमलों की योजना बना रहा था.

Advertisement

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि उन्होंने ऑपरेशन में आईएसआईएस के अब्द-अल हादी महमूद अल-हाजी अली को मार गिराया है. संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादियों ने सीरिया में 16 अप्रैल को कम से कम 41 लोगों को मार दिया था, जिनमें से 24 नागरिक थे. अप्रैल के पहले सप्ताह में अमेरिकी सेना ने कहा कि उन्होंने यूरोप में हमलों की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार एक आईएसआईएस नेता को मार गिराया है. उसका नाम खालिद अय्यद अहमद अल-जबौरी है.
 

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article