तालिबान ने 2 और शहरों पर किया कब्जा, अफगान कमांडो ने शुरू किया जवाबी हमला

Afghanistan: अफगानिस्तान के सर-ए-पुल शहर पर तालिबान ने कब्जा करने के कुछ ही घंटों बाद एक और प्रांतीय राजधानी कुंदुज पर भी कब्जा कर लिया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
A
काबुल, अफगानिस्तान:

तालिबान ने रविवार को दो और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है. हाल के महीनों में अधिकांश ग्रामीण इलाकों पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के शहरों पर कब्जा करने की अपनी लड़ाई में तालिबान ने जमीन हासिल कर ली है. विद्रोहियों ने शुक्रवार से अब तक चार प्रांतीय राजधानियों को तेजी से हमले कर छीन लिया है

उत्तर में कुंदुज़ और सर-ए-पुल पर अब तालिबान का कब्जा है. इन दोनों इलाकों पर तालिबान ने कुछ घंटों में ही अपना कब्जा जमा लिया. तालिबान के कब्जे की पुष्टि शहर के सांसदों और निवासियों ने की है. एक कुंदुज निवासी ने शहर को "अराजकता" में घिरा हुआ बताया.

चीन के वुहान में फिर उभर रहा कोविड-19, 1 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की गई

तालिबान ने एक बयान में कहा, "भीषण लड़ाई के बाद, मुजाहिदीन ने भगवान की कृपा से कुंदुज की राजधानी पर कब्जा कर लिया." "मुजाहिदीन ने सर-ए-पुल शहर, वहां की सरकारी इमारतों और वहां के सभी प्रतिष्ठानों पर भी कब्जा कर लिया है."

सर-ए-पुल में एक महिला अधिकार कार्यकर्ता परवीना अज़ीमी ने एएफपी को फोन पर बताया कि सरकारी अधिकारी और शेष बल शहर से लगभग तीन किलोमीटर (दो मील) दूर एक बैरक में वापस आ गए हैं.

महिला ने कहा, "एक विमान आया ... लेकिन (लैंड) नहीं हो सका."

यह तालिबान के लिए एक बारहमासी लक्ष्य रहा है, जिसने 2015 में और फिर 2016 में कुछ समय के लिए शहर पर कब्जा कर लिया, लेकिन इसे लंबे समय तक बरकरार रखने में कामयाब नहीं रहा.

तालिबान के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक, 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकारी बल प्रमुख प्रतिष्ठानों पर फिर से कब्जा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. एक बयान में कहा गया कि, "कमांडो बलों ने एक सफाई अभियान शुरू किया है. राष्ट्रीय रेडियो और टीवी भवनों सहित कुछ क्षेत्रों को आतंकवादी तालिबान से मुक्त करा दिया गया है."

Advertisement

उत्तर पर पकड़ बनाने में काबुल की अक्षमता सरकार के दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. यह क्षेत्र कई मिलिशिया का घर बना हुआ है और देश के सशस्त्र बलों के लिए भी महत्वपूर्ण है.

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article