तालिबान ने काबुल में महिला ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगाया: रिपोर्ट

तालिबान के इस फरमान पर मेकअप आर्टिस्ट रेहान मुबारिज़ ने कहा, "पुरुष बेरोजगार हैं. जब पुरुष अपने परिवार की देखभाल नहीं कर सकते, तो महिलाओं को रोटी की तलाश में ब्यूटी सैलून में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. अगर उन्हें वहां प्रतिबंधित कर दिया जाता है, तो हम क्या कर सकते हैं?

Advertisement
Read Time: 6 mins
तालिबान ने काबुल में महिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं.

तालिबान ने एक नया फरमान जारी करते हुए काबुल और देश भर के अन्य प्रांतों में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस बारे में तालिबानी मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद आकिफ महाजर ने टोलो न्यूज को जानकारी दी. तालिबान के मंत्रालय ने काबुल नगर पालिका को तालिबानी नेता के नए फरमान को लागू करने और महिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस रद्द करने का भी आदेश दिया है.

तालिबान के इस फरमान पर मेकअप आर्टिस्ट रेहान मुबारिज़ ने कहा, "पुरुष बेरोजगार हैं. जब पुरुष अपने परिवार की देखभाल नहीं कर सकते, तो महिलाओं को रोटी की तलाश में ब्यूटी सैलून में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. अगर उन्हें वहां प्रतिबंधित कर दिया जाता है, तो हम क्या कर सकते हैं?" एक मेकअप आर्टिस्ट ने कहा, "अगर (परिवार के) पुरुषों के पास नौकरी होगी तो हम घर से बाहर नहीं निकलेंगे. हम क्या कर सकते हैं? हमें भूखा मर जाना चाहिए, हमें क्या करना चाहिए? आप चाहते हैं कि हम मर जाएं."

ऐसा तब हुआ है जब इस्लामिक अमीरात ने लड़कियों और महिलाओं को स्कूलों, विश्वविद्यालयों और गैर सरकारी संगठनों में काम करने के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे पार्क, सिनेमा और अन्य मनोरंजन क्षेत्रों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. काबुल निवासी अब्दुल खबीर ने कहा, "सरकार को इसके लिए एक रूपरेखा बनानी चाहिए. रूपरेखा इस तरह होनी चाहिए कि न तो इस्लाम को नुकसान हो और न ही देश को."

तालिबान द्वारा अफगान लड़कियों और महिलाओं पर प्रतिबंध लगाने पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर प्रतिक्रियाएं शुरू हो गई हैं

ये भी पढ़ें : चीनी अरबपति जैक मा की अचानक पाकिस्तान यात्रा से मची हलचल : रिपोर्ट

ये भी पढ़ें : रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का सता रहा अमेरिका से समर्थन खोने का डर

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?