अब भी रहें सावधान! कोविड के कारण दुनिया में हर सप्‍ताह हो रहीं 1700 मौतें

WHO के मुताबिक, कोविड-19 अभी भी दुनिया भर में एक सप्ताह में करीब 1700 लोगों की जान ले रहा है. WHO महानिदेशक ने टीकाकरण को लेकर आई कमी के मद्देनजर चेतावनी दी है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जिनेवा:

कोविड-19 (Covid-19) का भयावह दौर गुजर चुका है. हालांकि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) ने एक ऐसा आंकड़ा पेश किया है, जो अब भी हमें डराने के लिए काफी है. WHO ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 अभी भी दुनिया भर में एक सप्ताह में करीब 1700 लोगों की जान ले रहा है. साथ ही संगठन ने लोगों से टीकाकरण जारी रखने का आग्रह किया है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने टीकाकरण को लेकर आई कमी के मद्देनजर चेतावनी दी है. 

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि लगातार होती मौतों के बावजूद, "आंकड़ों से पता चलता है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के बीच टीकाकरण में गिरावट आई है, जो सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों में से दो हैं."

उन्‍होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ अनुशंसा करता है कि सबसे ज्‍यादा जोखिम वाले समूहों के लोगों को उनकी आखिरी खुराक के 12 महीने के भीतर कोविड-19 वैक्सीन मिल जाए."

कोविड के कारण दुनिया में अब तक 70 लाख मौतें 

डब्ल्यूएचओ को कोविड के कारण 70 लाख से ज्‍यादा मौतों की सूचना मिली है, हालांकि कोविड महामारी के कारण होने वाली मौतों की वास्तविक संख्या कहीं अधिक मानी जाती है. 

साथ ही कोविड-19 ने अर्थव्यवस्थाओं को तहस-नहस कर दिया और स्वास्थ्य प्रणालियों को भी पंगु बना दिया था. 

चीन के वुहान में 2019 में वायरस का पता चला था 

टेड्रोस ने मई 2023 में अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 की समाप्ति की घोषणा की थी. साल 2019 के अंत में चीन के वुहान में पहली बार वायरस का पता चला था. उस वक्‍त को अब तक तीन साल से ज्‍यादा का वक्‍त बीत चुका है. 

डब्ल्यूएचओ ने सरकारों से वायरस के सर्विलांस और सिक्‍वेंसिंग बनाए रखने के साथ ही लोगों की किफायती और विश्वसनीय टेस्‍ट, उपचार और टीकों तक पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* शराब और नशीली दवाओं के सेवन से हर साल 30 लाख से ज्यादा मौतें, पुरुषों की संख्या ज्यादा : WHO
* बंगाल में मुर्गी से 4 साल के बच्चे में फैला वायरस, जानें कितना खतरनाक है यह बीमारी
* शरीर के इन हिस्सों में हो रहा है दर्द तो समझ जाइए बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, अब रखना होगा खुद का ख्याल

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि
Topics mentioned in this article