दक्षिण अफ्रीका में मिले कोविड के नए वेरिएंट, इन 6 देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने जा रहा UK

दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में नए कोविड-19 वैरिएंट के म्यूटेशन का पता चलने के बाद ब्रिटेन ने गुरुवार को कहा कि वह छह दक्षिणी अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा.

Advertisement
Read Time: 11 mins
दक्षिण अफ्रीका में मिले कोविड के नए वेरिएंट के बाद छह देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है यूके
लंदन:

दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में कोविड-19 के नए वैरिएंट के म्यूटेशन का पता चलने के बाद ब्रिटेन ने गुरुवार को कहा कि वह छह दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा. ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, "हमारे पास इस वैरिएंट का शुरुआती संकेत यह है कि यह डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है और वर्तमान में हमारे पास जो वैक्सीन हैं, वे इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं.

जाविद ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका मैं फैला यह वैरिएंट बोस्तवाना और हांगकांग से यात्रा करने वाले यात्रियों में भी पाया गया है. हालांकि, ब्रिटेन में अभी इसके मामले सामने नहीं आए हैं. उन्होंने कहा कि फिर भी ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने इस पर गहरी चिंता जताई थी जिसके चलते एहतियातन शुक्रवार को 12 बजे से दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, इस्वतिनी, जिम्बाब्वे और बोत्सवाना से सभी उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया गया है.

Advertisement

भारत के यात्रियों को सीधे सऊदी अरब में मिलेगा प्रवेश, कोरोना मामलों में कमी के बाद उठाया कदम

उन्होंने कहा, "रविवार सुबह 4 बजे तक इन देशों से यात्रा कर रहे सभी यात्रियों को हमें क्वारंटीन करना होगा. वहीं अगर कोई उससे पहले आ जाता है तो उसे खुद को घर में आइसोलेट करना चाहिए और दूसरे व आठवें दिन पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए. इसके अलावा पिछले 10 दिनों में इन देशों से जो भी लोग यात्रा करके आए हैं हम उन्हें भी पीसीआर टेस्ट करवाने को कहेंगे."

गौरतलब है कि पिछले साल की शुरुआत में ब्रिटेन में कोविड का कहर काफी ज्यादा रहा था, जिसके चलते देश में अब तक करीब 1,44,000 मौतें हुई हैं. ​गुरुवार को 24 घंटे की अवधि में 47,000 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं,

Coronavirus India Updates : भारत में पिछले 24 घंटे में 10,549 नए COVID-19 केस, कल से 15.7 फीसदी ज़्यादा

हालांकि वहां 12 साल या उससे ज्यादा की उम्र के 80 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. 29 प्रतिशत लोगों को तीसरी बूस्टर खुराक मिल चुकी है. सर्दियों के मौसम में अन्य मौसमी श्वास संक्रमण के बीच कोरोना के केस बढ़ने से बचने के लिए और स्वास्थ्य सेवाओं से बोझ कम करने के लिए बूस्टर डोज लगाए गए हैं. 

Advertisement

कई राज्यों में फिर से कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: आधी रात को जागा देश, जब टी20 विश्वकप पर India ने किया कब्जा; जीत का जश्न