सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा: यूक्रेन की राजधानी कीव के पास 64 KM तक फैली रूसी सेना, घरों को लगा रही आग

यूक्रेन पर रूस के ताजा हमलों के बीच सोमवार को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में यह खुलसा हुआ है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में 64 किलोमीटर तक  रूसी सैन्य काफिला तैनात है. एक दिन पहले बताया गया था कि रूसी सेना का काफिला 27 किलोमीटर लंबा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में 64 KM तक रूस की आक्रमणकारी सेना फैली हुई है.
नई दिल्ली:

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के ताजा हमलों (Russian Invasion) के बीच सोमवार को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों (Satellite Images) में यह खुलासा हुआ है कि यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) के उत्तर में 64 किलोमीटर तक  रूसी सैन्य काफिला तैनात है. एक दिन पहले बताया गया था कि रूसी सेना का काफिला 27 किलोमीटर लंबा है. कीव पहले ही कई हमलों को झेल चुका है और लगातार रूसी हमलों का मुकाबला कर रहा है.

अमेरिकी स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी मैक्सार द्वारा जारी सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रहा है कि रूसी सेना के काफिले ने एंटोनोव हवाई अड्डे से लेकर प्रिबिर्स्क शहर तक सड़क को कवर कर रखा है. मैक्सार ने कहा, "इवांकीव के उत्तर और उत्तर-पश्चिम में, जहां से काफिला गुजर रहा है, कई घरों और इमारतों को जलते हुए देखा जा सकता है."

Advertisement
कीव से लगभग 18 मील की दूरी पर रूसी काफिला एंटोनोव हवाई अड्डे के पास से प्रिबिर्स्क शहर तक सड़क के पूरे खंड को कवर करता है.

इवांकीव के उत्तर और उत्तर-पश्चिम में कई घर और इमारतें जलती हुई दिखाई दे रही हैं, जहां से ये काफिला गुजर रहा है.

मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने यह भी कहा कि दक्षिणी बेलारूस में अतिरिक्त जमीनी बलों की तैनाती और जमीन पर हमला करने वाली हेलीकॉप्टर इकाइयां देखी गईं, जो यूक्रेन की सीमा से 32 किलोमीटर से कम उत्तर में हैं.

बेलारूस के मजीर में बोकोव एयरफील्ड में रूस ने जमीनी हमला करने वाले हेलीकॉप्टर की तैनाती कर रखी है.

बेलारूस के खिलचिखा में भी रूसी ग्राउंड फोर्स का काफिला और उपकरण तैनात है.

Watch: विशाल रूसी तोप के सामने खड़ा हो गया यूक्रेनी नागरिक, हाथों से रोककर फिर सीना ताने बैठ गया सामने

पिछले गुरुवार को रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन की सेना ने राजधानी कीव के आसपास रूसी बलों के हमलों के खिलाफ केंद्रीय सड़कों का बचाव किया है. इस बीच, रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के नागरिकों से आग्रह किया कि वह कीव को छोड़ दें, ताकि राजधानी पर बिना बाधा के कब्जा किया जा सके. यूक्रेन का दावा है कि रूसी हमले में अब तक 350 नागरिकों की मौत हो चुकी है.

Advertisement
वीडियो: UNGA में रूस और यूक्रेन ने एक दूसरे पर साधा निशाना

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India