यूक्रेन पर रूसी सेना का खतरनाक वार, नई हाइपरसोनिक मिसाइल दागा पहली बार

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) में सैन्य कार्रवाई को और तेज करते हुए पहली बार नई हाइपरसोनिक मिसाइल से हमला बोला है.

यूक्रेन पर रूसी सेना का खतरनाक वार, नई हाइपरसोनिक मिसाइल दागा पहली बार

रूस ने दागी नई हाइपरसोनिक मिसाइल

नई दिल्ली:

यूक्रेन से जारी जंग में रूस ने शुक्रवार को  पहली बार यूक्रेन पर अपने नवीनतम किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला बोला है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना ने इस मिसाइल का इस्तेमाल  पश्चिमी यूक्रेन में एक हथियार भंडारण स्थल को नष्ट करने के लिए किया है.

रूस ने इससे पहले यूक्रेन के साथ युद्ध में कभी भी यह स्वीकार नहीं किया है कि उसने उच्च-सटीक हथियार का इस्तेमाल किया है. रूसी समाचार एजेंसी RIA नोवोस्ती ने कहा कि यह पश्चिमी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान किंजल हाइपरसोनिक हथियारों का पहला प्रयोग है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन में पहली बार अपनी नई किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल देश के पश्चिम में एक हथियार भंडारण ठिकाने को नष्ट करने के लिए किया.

इससे पहले रूस ने युद्ध में उच्च-सटीक हथियार का उपयोग करने से स्वीकार नहीं किया था. समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने कहा कि यह पश्चिमी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान किंजल हाइपरसोनिक हथियारों का पहला उपयोग था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा, "हाइपरसोनिक एरोबॉलिस्टिक मिसाइलों के साथ किंजल विमानन मिसाइल प्रणाली ने इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के डेलियाटिन गांव में मिसाइलों और विमानन गोला-बारूद वाले एक बड़े भूमिगत गोदाम को नष्ट कर दिया."

ये भी पढ़ें: रूसी हमले में यूक्रेन में कई घर तबाह और बर्बाद, कारें चकनाचूर; सैटेलाइट तस्‍वीरों में दिख रहा खौफनाक मंज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किंजल (डैगर) मिसाइल को "एक आदर्श हथियार" करार दिया है जो ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक उड़ान भरती है. किंजल मिसाइल उन नए हथियारों में से एक है जिसका अनावरण पुतिन ने 2018 में राष्ट्र के अपने संबोधन में किया था. डेलियाटिन, कार्पेथियन पहाड़ों की तलहटी में बसा गांव, इवानो-फ्रैंकिव्स्क शहर के बाहर स्थित है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)