Ukraine में Russia के हाथ लगे US और पश्चिमी देशों के हथियार, रूसी सेना को हो चुका इतना नुकसान

यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) अब तक अपने से कहीं ताकतवर रूसी सेना (Russian Army) के आगे पश्चिमी (West) बलों की तरफ से मिले समर्थन के कारण टिक पाई है.  अमेरिका (US), ब्रिटेन (UK), जर्मनी (Germany) और कई देशों ने यूक्रेन को युद्ध में मदद करने के लिए जैवलिन और कई दूसरे उन्नत हथियार भेजे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
रूसी सैनिकों के हाथ में यूक्रेनी सैनिकों की तरफ से छोड़े गए पश्चिमी हथियार

यूक्रेन (Ukraine) में चल रहे रूसी आक्रमण (Russian Attack) के दौरान रूस (Russia) के हाथ अमेरिका (US) और पश्चिमी देशों के हथियार लगे हैं. रूस (Russia) ने एक वीडियो जारी कर इन हथियारों की नुमाइश की है. रूस का दावा है कि यह हथियार उसने यूक्रेनी सेना से ज़ब्त किए हैं. रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर रविवार को यह जानकारी दी.  इस 2 मिनट 15 सेकेंड के वीडियो में रूसी सैनिकों के हाथों में यह हथियार दिखाई दे रहे हैं जो इन हथियारों के बारे में बात कर रहे हैं. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, पोलैंड और स्वीडन में बने एंटी टैंक ग्रेनेड लॉन्चर भी शामिल हैं. इस पोस्ट के साथ अंग्रेजी में की गई पोस्ट में इन हथियारों को "पदक" कहा गया है जो कई देशों में बने हैं .

रूस को हथियारों का यह छोटा ज़खीरा एक स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान मिला जिसमें मशीन गन और सोवियत ज़माने के छोटे हथियार भी शामिल हैं जिन्हें यूक्रेनी सैनिकों ने छोड़ दिया था. 

रूस के रक्षा मंत्रालय की पोस्ट कहती है, " इन पदकों में अधिकतर हथियार विदेशों में बने हैं. इसमें हाथ में पकड़े जाने वाले एंटी-टैंक लॉन्चर हैं जो ग्रेट ब्रिटेन, अमेरिका, पोलैंड, स्वीडन में बने हैं इसमें जैवलिन और कार्ल गुस्ताफ मिसाइल सिस्टम भी है और सोवियत जमाने की भारी मशीन गन ऍऔर सोवियत काल में बने छोटे हथियार भी है जो यूक्रेनी राष्ट्रवादियों ने छोड़ दिए." 

Advertisement

हालांकि रूसी सेना की यह नुमाइश यह तस्वीरें, यूक्रेनी सेना की तरफ से पकड़े गए रूसी टैंकों की तस्वीर की तुलना में फीकी लगती हैं जो कई मीडिया मंचों पर छप चुकी हैं. 

Advertisement

यूक्रेन में हुए रूसी नुकसान का आंकलन करने वाले एक सैन्य और खुफिया ब्लॉग ओरिक्स के अनुसार, रूसी सेना यूक्रेन में लगभग 5000 सैन्य वाहन गंवा चुकी है. 

Advertisement

यूक्रेनी सेना अब तक अपने से कहीं ताकतवर रूसी सेना के आगे पश्चिमी बलों की तरफ से मिले समर्थन के कारण टिक पाई है.  अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और कई देशों ने यूक्रेन को युद्ध में मदद करने के लिए जैवलिन और कई दूसरे उन्नत हथियार भेजे हैं.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा
Topics mentioned in this article