Russia Ukraine : "गंभीर चेतावनी", रूस को China के समर्थन पर US ने की कड़ी निंदा

यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले पर चर्चा करते हुए रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किर्बी ने कहा, "हमें अभी भी ये विश्वास नहीं है कि आखिरी फैसला ले लिया गया है." उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह से संभव है कि पुतिन ज़रा सी या बिना किसी चेतावनी के हमला बोल दें."

Advertisement
Read Time: 20 mins
U

यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के संभावित हमले (Invasion) पर चर्चा करते हुए अमेरिका (US) ने सोमवार को चीन को आड़े हाथों लिया. पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने में यूक्रेन पर लगे बड़े दांव के बीच रूस का  समर्थन करने के लिए चीन की सख़्त आलोचना की. किर्बी ने कहा, "अगर चीन (China) रूस को समर्थन देने के लिए हथकंडे अपनाएगा तो यह बहुत गंभीर चेतावनी है और साफ तौर पर कहें तो ये यूरोप की सुरक्षा स्तिथी को और अस्थिर करने वाला है.   

इससे पहले अमेरिका ने कहा उन्हें विश्वास नहीं है कि रूस के नेता व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले का आखिरी फैसला ले लिया है लेकिन वो "बहुत छोटी या बिना किसी चेतावनी के भी धावा बोल सकते हैं". पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी पत्रकारों को बताया कि अमेरिकी रक्षा मंत्री ल्योड ऑस्टिन मंगलवार को संकट की घड़ी में चर्चा के लिए यूरोप जाएंगे. ऑस्टिन ब्रुसेल्स में मौजूद  NATO मुख्यालय में मीटिंग करेंगे और पोलैंड जाएंगे जहां अमेरिका 3000 और सैनिक तैनात करने पर विचार कर रहा है. साथ ही ऑस्टिन लिथुआनिया की यात्रा भी करेंगे.  

यह भी पढ़ें :- Ukraine पर बढ़े Russia -US तनाव में Pakistan किसके साथ? China पर भी दिया बड़ा बयान

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किर्बी ने कहा, "हमें अभी भी ये विश्वास नहीं है कि आखिरी फैसला ले लिया गया है." उन्होंने कहा, " किसी भी दिन सैन्य कार्रवाई हो सकती है. यह पूरी तरह से संभव है कि पुतिन ज़रा सी या बिना किसी चेतावनी के हमला बोल दें."

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस बीच कहा कि रूस यूक्रेन बॉर्डर पर "अमेरिका को तनाव कम होने का कोई भी संकेत नहीं दिख रहा है." 

नेड प्राइस ने पत्रकारों से कहा," हमें विश्वास है कि कूटनीति अभी भी अहम भूमिका निभा सकती है. हमें विश्वास है कि अभी भी इस संकट को बातचीत और कूटनीति से हल किया जा सकता है." 

Advertisement

यूक्रेन के चारों ओर "उकसाने वाली नाटकीय" सैन्य तैनाती के बारे में बात करते हुए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने सोमवार को घोषणा की कि अमेरिका अपने दूतावास को यूक्रेन की राजधानी किएव से यूक्रेन के पश्चिमी शहर लवीव में स्थानांतरित कर रहा है.  

उन्होंने कहा, " ये दूतावास यूक्रेन की सरकार के साथ कूटनीतिक विषयों पर सहयोग करेगा.  तनाव कम करने के लिए हमारे सघन प्रयास जारी हैं." 

Advertisement

इसी के साथ ब्लिंकेन ने यूक्रेन में बचे हुए अमेरिकी नागरिकों से तुरंत यूक्रेन छोड़ने की एक बार फिर अपील की. 

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किर्बी  ने कहा कि रक्षा मंत्री ब्रुसेल्स में NATO नेतृत्व से मिलेंगे और यूक्रेन के चारों तरफ रूसी सेना के जमावाड़े पर चर्चा करेंगे.  
पोलैंड में ऑस्टिन पॉलिश राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री से मिलेंगे और पोविड्ज़ ( Powidz) एयरबेस पर अमेरिकी और पोलैंड की सेनाओं से मिलेंगे. 

Advertisement

लिथुआनिया में ऑस्टिन लिथुआनिया के नेताओं से मिलेंगे और वहां लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनियाके रक्षा मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.  

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article