रूसी फौज को यूक्रेन की राजधानी कीव पर सभी दिशाओं से हमला बोलने का हुक्म: 10 बड़ी बातें

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने कहा कि अब तक 1,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं. हालांकि, रूस ने हताहतों के आंकड़े जारी नहीं किए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

यूक्रेनी सेना के जोरदार प्रतिरोध के बीच रूसी ने राजधानी कीव पर सभी दिशाओं से भारी हमले का आदेश दे दिया है. यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने कीव पर हमले के रूसी सेना के प्रयास को नाकाम कर दिया है. लेकिन राजधानी में कुछ नुकसान पहुंचाने वाले तत्व घुस आए हैं. रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच शुक्रवार को दोनों सरकारों ने इस मसले के समाधान को लेकर बातचीत के खुलेपन के संकेत दिए थे. हालांकि, रूस की सेना अब भी यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. वहीं, दूसरी ओर कीव में अधिकारियों ने रूसी सेना को आगे बढ़ने से रोकने और राजधानी की रक्षा करने में नागरिकों से मदद का आग्रह किया है.

  1. यूक्रेनी सेना (Ukraine Crisis) के जोरदार प्रतिरोध के बीच रूसी ने राजधानी कीव पर सभी दिशाओं से भारी हमले का आदेश दे दिया है. यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने कीव पर हमले के रूसी सेना के प्रयास को नाकाम कर दिया है. लेकिन राजधानी में कुछ नुकसान पहुंचाने वाले तत्व घुस आए हैं. राजधानी कीव में कर्फ्यू सख्त कर दिया गया है.कर्फ्यू तोड़ने वाले हर व्यक्ति पर दुश्मन की तरह कार्रवाई करने के निर्देश सेना को दिए गए हैं.जर्मनी ने यूक्रेन को रॉकेट लांचर की आपूर्ति करने का फैसला किया है. जबकि अमेरिका ने यूक्रेन को पहले ही 35 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद देने का ऐलान किया है.
  2. यूक्रेन सरकार ने शनिवार को रूसी सेना के उस आरोप को खारिज किया कि वो संघर्षविराम पर बातचीत के लिए तैयार नहीं है. यूक्रेन ने कहा है कि उसे बातचीत के लिए हथियार डालने जैसी शर्तें मंजूर नहीं है. रूस का आरोप है कि यूक्रेन सैन्य संघर्ष को लंबा खींचना चाहता है. 
  3. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) के प्रवक्ता सर्गेई न्याकिफोरोव ( Sergii Nykyforov) ने सोशल मीडिया पर कहा कि यूक्रेन और रूस बातचीत के लिए एक जगह और समय पर चर्चा कर रहे हैं. यूक्रेन युद्धविराम और शांति के बारे में बात करने के लिए तैयार था और रहेगा.
  4. क्रेमलिन ने शुक्रवार को पहले कहा था कि उसने बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में यूक्रेनी अधिकारियों से मिलने की पेशकश की थी, लेकिन यूक्रेन ने इसके बजाय वारसॉ (Warsaw) को एक स्थल के रूप में प्रस्तावित किया था. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना को यूक्रेन पर बमबारी बंद करनी चाहिए, यदि वह वार्ता के बारे में गंभीर है. 
  5. यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई को लेकर असहमति वाले प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वोटिंग की गई.  इस वोटिंग की प्रक्रिया से भारत, चीन और UAE ने खुद को दूर रखा.  लेकिन रूस के वीटो पावर ने इस प्रस्ताव का रास्ता ही रोक दिया है.
  6. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि रूस पड़ोसी देश यूक्रेन पर ‘कब्जा' नहीं करना चाहता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आह्वान पर यूक्रेन की सेना के हथियार डालने के बाद मास्को यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है. 
  7. Advertisement
  8. चीन (China) ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा है कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ फोन पर हुई बातचीत में यूक्रेन के संकट (Ukraine Crisis) को बातचीत से सुलझाने का समर्थन किया है. चीन के सरकारी मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है. रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला शुरू करने के बाद चीन का यह बयान आया है.
  9. पुतिन ने रूस की सुरक्षा परिषद के साथ एक टेलीविजन मीटिंग में कहा, "मैं एक बार फिर यूक्रेन के सशस्त्र बलों के सैन्य कर्मियों से अपील करता हूं, नए-नाज़ियों और (यूक्रेनी कट्टरपंथी राष्ट्रवादियों) को अपने बच्चों, पत्नियों और बुजुर्गों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति न दें."उन्होंने कहा, "सत्ता अपने हाथों में ले लो, हमारे लिए समझौते तक पहुंचना आसान हो जाएगा. 
  10. Advertisement
  11. यूक्रेन के विद्रोहियों के कब्जे वाले दो इलाकों को रूस द्वारा स्वतंत्र घोषित किए जाने के विरोध में अमेरिका ने कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं. इन प्रतिबंधों के दायरे में रूसी बैंक, कर्ज, सहायता सहित अन्य चीजे शामिल हैं. 
  12. यूक्रेन के शहरों पर रूसी मिसाइलें बरस रही हैं और रूस ने यूक्रेन का एयरबेस और अहम इमारतें ध्वस्त कर दी हैं. यूक्रेन ने कहा कि अब तक 1,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं. हालांकि, रूस ने हताहतों के आंकड़े जारी नहीं किए हैं. यूएन ने कहा कि 25 नागरिक मारे गए और 102 घायल हो गए. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article