ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सनक ने प्रतिद्वंद्वी लिज़ ट्रस के साथ अंतर को कम किया : सर्वे

ब्रिटेन के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) देश का अगला प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के साथ अंतर को कम कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
42 वर्षीय सुनक के मुकाबले ट्रस को 24 अंकों की बढ़त हासिल है.
लंदन:

ब्रिटेन के पूर्व मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) देश का अगला प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने की दौड़ में अपनी प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के साथ अंतर को कम कर रहे हैं. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के साथ किये गए एक नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार दोनों के बीच अंतर अब केवल पांच प्वाइंट का रह गया है. इतालवी कंपनी ‘टेक्ने' द्वारा एक निजी क्लाइंट के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 807 सदस्यों को शामिल करते हुए पिछले सप्ताह किये गए एक सर्वेक्षण के मंगलवार को पेश किये गए आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और टोरी पार्टी के नेता पद के लिए दौड़ में सुनक को 43 प्रतिशत, ट्रस को 48 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला, जबकि 9 प्रतिशत अनिर्णीत थे.

यह पिछले महीने नॉकआउट चरण के अंत में किए गए यूगव सर्वेक्षण के ठीक विपरीत है, जिसमें यह बात सामने आयी थी कि 42 वर्षीय सुनक के मुकाबले ट्रस को 24 अंकों की बढ़त हासिल है. समाचार पत्र 'द टाइम्स' ने सुनक की प्रचार टीम के एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘‘वास्तव में हमें ऐसा महसूस नहीं हो रहा कि लिज़ ट्रस उस तरह की बेहतर स्थिति में हैं, जैसा कि सर्वेक्षण में संकेत दिया गया है. वह (सुनक) जहां भी जाते हैं, उन्हें वास्तव में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और बहुत सारे लोग अभी भी अपना मन बना रहे हैं. लिज का समर्थन बहुत नरम लगता है.''

सर्वेक्षण में टोरी (कंजर्वेटिव पार्टी के) के सदस्यों से दो ‘फाइनलिस्ट' और उनकी नीति योजनाओं पर विचार पूछे गए थे. यह पाया गया कि ज्यादातर मुद्दों पर 47 वर्षीय ट्रस पार्टी सदस्यों और मतदाताओं में सुनक से आगे थीं. चुनाव विशेषज्ञ सर जॉन कर्टिस ने कहा कि यह संभव है कि दौड़ अनुमान से अधिक करीब हो. 

Advertisement

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, 5 आतंकवादी ढेर, दो सैनिक शहीद
Topics mentioned in this article