राष्ट्रपति कोविंद ने ढाका के ऐतिहासिक काली मंदिर का किया उद्घाटन, 1971 युद्ध में पाक सेना ने कर दिया था नष्ट

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा नष्ट किए गए ऐतिहासिक श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया. नष्ट होने के 50 साल बाद अब इस मंदिर का उद्घाटन हुआ है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा नष्ट किए गए ऐतिहासिक श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया. नष्ट होने के 50 साल बाद अब इस मंदिर का उद्घाटन हुआ है. राष्ट्रपति कोविंद 1971 के मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए अपने समकक्ष एम अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर अपनी पहली राजकीय यात्रा पर बांग्लादेश गए हैं. राष्ट्रपति और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने पुनर्निर्मित मंदिर में पूजा-अर्चना भी की.

1971 में पाकिस्तानी सेना ने ऑपरेशन जिसका कोडनाम 'ऑपरेशन सर्चलाइट' था, के तहत देश में प्रतिरोध आंदोलन को लक्षित करते हुए मंदिर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था. मंदिर को पाकिस्तानी बलों ने आग लगा दी थी, जिसमें भक्तों और उसमें रहने वाले लोगों सहित कई लोग मारे गए थे.

भारत ने मंदिर के जीर्णोद्धार में मदद की है. मुस्लिम बहुल बांग्लादेश की 16.9 करोड़ आबादी में हिंदुओं की संख्या करीब 10 फीसदी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India