मुझे बहुत खुशी हो रही है... PM मोदी के अमेरिका दौरे से वहां रहने वाले भारतीयों में उत्साह

QUAD In US: क्वाड की बैठक अमेरिका के डेलावेयर में होने जा रही है, यह राष्ट्रपति जो बाइडेन का गृहनगर है.इस दौरान पीएम मोदी और बाइडेन के बीच कई समझौते भी होंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड (PM Modi In QUAD) में शामिल होने के लिए अमेरिका रवाना हो चुके हैं. उनके अमेरिका दौरे को लेकर वहां रहने वाले भारतीय बहुत ही उत्साहित हैं. वह पीएम मोदी की एक झलक पाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जो बाइडेन के गृहनगर में क्लाड की बैठक होने जा रही है. डेलावेयर में वर्ल्ड लीडर्स के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं. वहीं अमेरिका में रहने वाले भारतीय पीएम मोदी के दौरे को लेकर बहुत ही उत्साहित हैं. वह अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-QUAD में भारत का रोल कितना? क्यों चिढ़ता है चीन... जानिए PM मोदी के अमेरिकी दौरे से भारत को क्या मिलेगा

विलमिंग्टन यूनिवर्सिटी के भारतीय छात्र विनय कुमार ने पीएम मोदी के अमेरिका आने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, "जब मैंने यह सुना तो मुझे बहुत खुशी हुई. वह विशेष रूप से क्लेमोंट, डेलावेयर आ रहे हैं, मुझे बहुत खुशी हो रही है."

Advertisement

Advertisement

PM मोदी के स्वागत को तैयार आर्कमेरे एकेडमी

क्वाड की बैठक अमेरिका में डेलावेयर के विलमिंगटन में होने जा रही है. पीएम मोदी क्वाड में शामिल होने के लिए डेलावेयर जाएंगे. वहां पर क्लेमोंट में आर्कमेरे एकेडमी में क्वाड की बैठक होनी है. आर्कमेरे एकेडमी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बैठक के लिए हो रही तयारियों की झलक दिखाई दे रही है. बाहर काफी लोग मौजूद हैं और काफी सामान भी रखा हुआ है. कुछ लोग इस सामान को अंदर लाते और ले जाते दिखाई दे रहे हैं.आर्कमेरे अकादमी एक निजी कैथोलिक स्कूल है, इसमें नेताओं की बैठक, कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम और एक निजी डिनर का कार्यक्रम होने जा रहा है. 

Advertisement

Advertisement

QUAD बैठक में क्या-क्या होगा?

पीएम मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं. वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड लीडर्स समिट और भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही, वह अपनी यात्रा के दौरान कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

  • क्वॉड समिट 2024 में यूक्रेन-गाजा युद्ध समाप्त कराने के लिए समाधान ढूंढने की कोशिश की जाएगी.
  • ‘ग्लोबल साउथ' की चिंताओं को दूर करने पर चर्चा होगी.
  • कैंसर से निपटने के लिए अहम पहल की शुरुआत हो सकती है.
  • राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात में कम से कम दो अहम समझौते होने की संभावना है.
  • पहला समझौता इंडो पैसेफिक इकोनॉमिक स्ट्रक्चर पर हो सकता है.
  • दूसरा समझौता इंडिया-अमेरिका ड्रग फ्रेमवर्क पर हो सकता है.

जो बाइडेन के गृहनगर जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी  21 से 23 सितंबर तक अमेरिका में क्वॉड समिट (QUAD Summit 2024) में शिरकत करेंगे. इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी. क्वाड का यह पांचवां एडिशन है. डेलावेयर, जहां ये बैठक होने जा रही है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का गृहनगर है.इस महत्वपूर्ण दौरे के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच कई समझौते भी होंगे. 

Featured Video Of The Day
Sri Lanka Elections: राष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी मतदान, उम्मीदवारों में कांटे की टक्कर