हमले के बाद पाकिस्तान की ईरान से अपील- संयम से काम लें, माहौल बिगाड़ने वाला कदम न उठाएं

ईरान द्वारा "मिसाइल और ड्रोन" दागे जाने से पाकिस्तान में खासा गुस्सा देखा गया था. पाकिस्तान (Pakistan Strike On Iran) ने आज कथित तौर पर ईरान में बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की चौकियों पर हमला कर दिया.

Advertisement
Read Time: 19 mins

ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान की अपील.

नई दिल्ली:

ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में हमला किया तो वहीं पाकिस्तान ने आज ईरान (Pakistan Attack On Iran) में हमला कर दिया. ईरान ने जैश अल-अदल समूह के मुख्यालय पर हमला किया था. पाकिस्तान ने इसे " देश की सुरक्षा के खिलाफ आक्रामकता के जवाब में ईरान द्वारा उठाया गया एक और निर्णायक कदम" बताया था. ईरान द्वारा "मिसाइल और ड्रोन" दागे जाने से पाकिस्तान में खासा गुस्सा देखा गया. पाकिस्तान ने आज कथित तौर पर बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की चौकियों पर हमला कर दिया, इसे पाकिस्तान के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है. हमले के बाद अब पाकिस्तान ने ईरान से संयम बरतने की अपील की है. पाकिस्तान ने अपील करते हुए कहा है कि ईरान ऐसा कोई भी कदम न उठाए, जिससे माहौल और बिगड़े.

Advertisement

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान ने ईरान में कई ठिकानों पर किया हमला, PAK ने पहले दी थी 'चेतावनी' : रिपोर्ट 

ईरान में हमले कर आतंकियों को मारा-पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि तेहरान के पाकिस्तानी क्षेत्र पर हमले के बाद उसने ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए. विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा, "आज सुबह पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर लक्षित और सटीक सैन्य हमले किए, जिसमें कई आतंकवादी मारे गए."

Advertisement

ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया कि ईरान के दक्षिणपूर्व सीमा क्षेत्र पर गुरुवार को हुए पाकिस्तान के मिसाइल हमले में करीब तीन महिलाएं और चार बच्चों की मौत हो गई. सरकारी टेलीविजन ने कहा, "पाकिस्तान ने ईरान के सीमावर्ती गांव पर मिसाइलों से हमला किया, इस हमले में तीन महिलाएं और चार बच्चे मारे गए, सभी गैर-ईरानी नागरिक थे."

Advertisement

पाकिस्तान ने ईरान को दी थी चेतावनी

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के जैश अल-अदल समूह मुख्यालय पर हमले के बाद पाकिस्तान ने "परिणाम" भुगतने की चेतावनी ईरान को दी थी. बुधवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, " "ईरान ने पाकिस्तान की संप्रभुता का बेवजह और खुला उल्लंघन कर अंतरराष्ट्रीय कानून और UN के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन किया. यह अवैध हरकत पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई औचित्य नहीं है."  ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले में पाकिस्तान में 2 बच्चों की मौत और तीन लोगों के घायल होने की पुष्टि की गई थी. अब ईरान में पाकिस्तान ने हमला कर दिया है, खास बात यह है कि हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरान से संयम बरतने की अपील की है.

Advertisement