"China पड़ा भारी अमेरिकी बाजार पर?" Elon Musk के Twitter खरीदने पर Jeff Bezos ने साधा निशाना

Musk Twitter Takeover: जेफ बेजोस ( Jeff Bezos) ने न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर माइक के एक ट्वीट (Tweet) को सामने रखते हुए इलॉन मस्क (Elon Musk) के चीन (China) के साथ संबंधों पर सवाल उठाए. बेजोस का ट्वीट मस्क की कंपनी के चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का जिक्र कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Elon Musk के Twitter खरीदने पर Jeff Bezos ने उठाए China की भूमिका पर सवाल

ट्विटर (Twitter) पर दुनिया की सबसे अमीर कारोबारी इलॉन मस्क (Elon Musk) की एक और कंपनी बन जाने ( Elon Musk Twitter Takeover) से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी अमेजन (Amazon) के मालिक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) खुश नज़र नहीं आ रहे.  उन्होंने इस 44 बिलियन डॉलर के सौदे पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई. जेफ बेजोस ने न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर माइक के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए इलॉन मस्क (Elon Musk) के चीन (China) के साथ संबंधों पर सवाल उठाए. अमेजन के मालिक जेफ बेजोस का ट्वीट मस्क की कंपनी के चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का जिक्र कर रहा है. जेफ बेज़ोस ने सवाल उठाए हैं कि इलॉन मस्क के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के टेकवोर के कारण चीनी सरकार को फायदा हो सकता है या नहीं.  जेफ बेज़ोस Tesla के CEO और फाउंडर इलॉन मस्क से पहले दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी थे.  

जेफ बेजोस ने जो ट्वीट शेयर किया है, उसमें लिखा है कि एलन मस्क के लिए चीन दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन बाजार है. टेस्ला ने एक विदेशी कारखाना स्थापित किया. इसी के साथ ट्वीट में इलेक्ट्रिक वाहन की दिग्गज कंपनी की ईवी बैटरी के लिए चीनी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भरता की ओर इशारा किया. रिपोर्ट्स ने इस बात को नोट किया है कि 2009 से ट्विटर पर लगाए गए चीन के प्रतिबंध से पहले सुनिश्चित किया गया था कि चीनी सरकार का माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर व्यावहारिक रूप से कोई नियंत्रण नहीं था, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो ट्विटर के नए मालिकाना हक के साथ बदल सकता है. 

जेफ बेजोस का ट्वीट-

Advertisement

बेजोस ने अपने ट्वीट में लिखा, "दिलचस्प सवाल. आगे लिखा कि क्या चीनी सरकार ने टाउन स्क्वायर पर थोड़ी सी बढ़त बना ली है?" टाउन स्क्वायर अमेरिका के न्यूयॉर्क का अहम कमर्शियल हिस्सा है जहां बहुत से टूरिस्ट आते हैं और यह एक बड़ा एंटरटेनमेंट सेंटर है.  हालांकि, पोस्ट के सहारे, बेजोस ने अपने संदेह से अवगत कराया, कि चीन की क्या टेस्ला और ट्विटर दोनों में भूमिका होगी. दुनिया के दूसरे नंबर के अरबपति ने फिर अपने ही सवाल के जवाब में कहा, "इस सवाल का मेरा अपना जवाब है...शायद नहीं. इस संबंध में अधिक संभावित परिणाम टेस्ला (Tesla) के लिए चीन (China) में जटिलता है, न कि ट्विटर (Twitter) पर सेंसरशिप (Censorship) ." लेकिन कहीं ना कहीं जेफ बेज़ोस के ट्वीट से ऐसा लग रहा था कि शायद वो इस बात को लेकर सतर्क कर रहे हैं कि इलॉन मस्क भले ही अभी ट्विटर पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की बात कर रहे हों, लेकिन चीन में उनकी कंपनी टेस्ला का बड़ा बाजार देखते हुए, क्या बिना सेंसरशिप के वो चीन में अपनी कंपनी टेस्ला का भविष्य सुरक्षित रख पाएंगे? 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Twitter और मस्क में डील फाइनल, CEO पराग अग्रवाल ने भविष्य को लेकर जताई चिंता : 10 खास बातें

Advertisement

जेफ बेज़ोस ने आगे कहा."लेकिन हम देखेंगे. मस्क इस तरह की जटिलता को नेविगेट करने में बेहद अच्छे हैं," ऐसा कहकर मस्क के कदम को बेज़ोस ने सहमति दे दी. इलॉन मस्क और जेफ बेज़ोस दोनों की ट्विटर पर रोचक प्रतिस्पर्धा रही है. जेफ बेज़ोस ने कहा कि इलॉन मस्क के ट्विटर खरीदने का कदम उन्हें सबसे प्रभावशाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक पर व्यक्तिगत नियंत्रण प्रदान करेगा.

Advertisement

ट्विटर बोर्ड द्वारा सौदा बंद करने के बाद, पराग अग्रवाल ने अपने कर्मचारियों को सूचित किया कि सोशल मीडिया फर्म का भविष्य अनिश्चित है और उन्हें नहीं पता कि मंच किस दिशा में जाएगा.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024