ओमिक्रॉन के चलते अस्‍पताल में भर्ती होने की दर को लेकर 2 अध्ययनों से मिली 'गुड न्‍यूज'

बुधवार को प्रकाशित दो नए शोधों से यह पता चला है कि डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) की तुलना में ओमिक्रॉन (Omicron) संक्रमण के दौरान अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
वॉशिंगटन:

ब्रिटेन (Britain) के दो अध्ययनों से पता चला है कि डेल्टा संस्करण (Delta Variant) की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के साथ कोविड संक्रमण (Covid Infections) होने पर अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है. बुधवार को प्रकाशित दो नए शोधों से यह पता चला है. यह शोध दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सामने आई प्रवृत्ति की पुष्टि करता है. शुरुआती अध्‍ययनों में एक पेपर स्‍कॉटलैंड से और दूसरा इंग्लैंड से रहा, जिसका विशेषज्ञों ने काफी सावधानी से स्वागत किया है. उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया है कि हल्के परिणामों की अनुकूल स्थिति कभी भी नए स्‍ट्रेन की अत्‍यधिक संक्रामकता के कारण बेअसर हो सकती है. जो अभी भी अधिक गंभीर हो सकता है. 

स्कॉटिश शोध के सह-लेखक जिम मैकमेनिन ने कहा, "हम कह रहे हैं कि यह अच्छी खबर है, योग्य है क्योंकि ये शुरुआती अवलोकन हैं, सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण हैं और हम अस्पताल में भर्ती होने का कम जोखिम दर्शा रहे हैं." 

स्कॉटिश पेपर ने नवंबर और दिसंबर में दर्ज कोविड मामलों की जांच की. साथ ही उन्‍हें  ओमिक्रॉन के कारण होने वाले मामलों और डेल्टा के सामने आए मामलों के आधार पर समूह बनाए. 

Advertisement

ब्रिटेन में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को भी लगेगी Covid वैक्सीन, रेगुलेटरी एजेंसी ने दी मंजूरी

Advertisement

यह पाया गया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन कोविड -19 में अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में दो-तिहाई की कमी आती है, जबकि यह भी सामने आया है कि बूस्टर वैक्सीन ने सिम्‍टोमेटिक संक्रमण के खिलाफ पर्याप्त अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की है. 

Advertisement

यह अध्ययन छोटा था और उस समय 60 से कम उम्र के लोग अस्पताल में भर्ती नहीं थे, लेकिन शोध के लेखकों ने कहा कि उन्होंने सांख्यिकीय विधियों का उपयोग करके इन सीमाओं को समायोजित किया था. 

Advertisement

स्पूतनिक-वी, स्पूतनिक लाइट बूस्टर टीके ओमीक्रोन के खिलाफ प्रभावी : अध्ययन

इंग्लैंड के दूसरे पेपर में पाया गया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के दौरान अस्पताल में किसी भी स्थिति में 20-25 प्रतिशत की कमी थी. साथ ही एक रात या उससे अधिक समय तक अस्‍पताल में भर्ती होने वालों की संख्‍या में 40-45 प्रतिशत की कमी थी.

इंपीरियल कॉलेज लंदन के अजरा गनी इंग्लैंड के अध्ययन के सह-लेखक थे. उन्‍होंने एक बयान में कहा, "ओमिक्रॉन संस्करण के साथ अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम होता है, जबकि संक्रमण का जोखिम बहुत अधिक रहता है." किसी भी अध्ययन की समीक्षा नहीं की गई है, हालांकि यह अध्‍ययन ओमिक्रॉन के साथ बीमारी के परिणामों के बारे में सबूतों को रखते हैं.

देस की बात : ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा, केंद्र ने राज्यों को किया सतर्क

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article