"बंधकों को छोड़ने तक गाजा को ना पानी और ना ही ईंधन...", इजरायल के मंत्री 

हाल ही में इज़रायल ने गाजा पर "पूर्ण घेराबंदी" की घोषणा की, जिसके बाद वहां पानी, ईंधन और बिजली की आपूर्ति को पूरी तरह से बंद कर दिया गया. गाजा पट्टी का  एकमात्र बिजली संयंत्र ईंधन ख़त्म होने के बाद बुधवार को ही बंद हो गया था.

Advertisement
Read Time: 14 mins

नई दिल्ली:

इजरायल और हमास के बीच बीते शनिवार से युद्ध चल रहा है. दोनों ही तरफ से एक दूसरे पर लगातार रॉकेट दागे जा रहे हैं. अभी तक मिली सूचना के अनुसार इन हमलों में अभी तक 2300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 7 हजार लोग गंभीर रूप से घायल हैं. बीते कुछ दिनों की तुलना में इजरायल ने गाजा पट्टी पर अपने हमलों को और तेज किया है. इन हमलों के बीच इजरायल के ऊर्जा मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने कहा कि वो गाजा पट्टी को तब तक पानी और ईंधन की सप्लाई नहीं करेंगे जब तक हमास उनके बंधकों को छोड़ नहीं देता. 

उन्होंने एक बयान में कहा कि गाजा को मानवीय सहायता? कोई बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई पानी का नल नहीं खोला जाएगा और जब तक इजरायली बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई ईंधन भी नहीं भेजा जाएगा. 

बीते शनिवार को हमास के आतंकी इजरायल में घुसने के साथ-साथ अपने साथ 150 के लोगों को अपने साथ बंधक बनाकर ले गए थे. बंधक बनाए गए लोगों में इजारयली नागरिकों के साथ-साथ कई विदेशी नागिरक भी शामिल हैं. इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. इस हमले में अभी तक 1200 से ज्यादा लोगों की मौत की बात कही जा रही है. 

Advertisement

हाल ही में इज़रायल ने गाजा पर "पूर्ण घेराबंदी" की घोषणा की, जिसके बाद वहां पानी, ईंधन और बिजली की आपूर्ति को पूरी तरह से बंद कर दिया गया. गाजा पट्टी का  एकमात्र बिजली संयंत्र ईंधन ख़त्म होने के बाद बुधवार को ही बंद हो गया था. तब से वह बंद ही है. 
 

Advertisement
Topics mentioned in this article