भारतीय मूल की निकी हेली अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ में, डोनाल्‍ड ट्रंप को देंगी चुनौती

निकी हेली दक्षिण कैरोलिना के बामबर्ग में बड़े होने और एक मजबूत एवं गर्वित अमेरिका में अपने विश्वास को आकार देने के बारे में बात करती हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
वाशिंगटन:

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता निकी हेली ने मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी. इस तरह वह व्हाइट हाउस के लिए 2024 में अपनी पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाली पहली रिपब्लिकन बन गई हैं. हेली (51) दक्षिण कैरोलिना की दो बार की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकी हैं. साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और भारतीय मूल की 51 वर्षीय निकी ने एक वीडियो बयान में कहा, "मैं निकी हेली हूं और मैं राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ में हूं." उन्होंने कहा, "यह नेतृत्व की एक नई पीढ़ी के लिए राजकोषीय जिम्मेदारी को फिर से खोजने, हमारी सीमा को सुरक्षित करने और हमारे देश, हमारे गौरव तथा हमारे उद्देश्य को मजबूत करने का समय है." वह खुद को भारतीय प्रवासियों की गर्वित बेटी बताती हैं. हेली दक्षिण कैरोलिना के बामबर्ग में बड़े होने और एक मजबूत एवं गर्वित अमेरिका में अपने विश्वास को आकार देने के बारे में बात करती हैं.

खुद को युवा और 76 साल के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के नए विकल्‍प के रूप में पेश करते हुए हेली पिछले कुछ समय से राष्‍ट्रपति पद के लिए दौड़ में होने के संकेत दिए थे. वेलेंटाइंस डे को उन्‍होंने राष्‍ट्रपति बनने के अपने इरादे को जताने के लिए चुना. हेली खुद को एक बदलाव लाने वाले ऐसे नेता के रूप में  कर रही हैं जो एक पार्टी और देश को फिर से गौरव प्रदान कर सकती हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हम ईश्वर और उन मूल्यों के प्रति भय से दूर हो गए जो अभी भी हमारे देश को दुनिया में सबसे स्वतंत्र और महान बनाते हैं. हमें उस दिशा में फिर से मुड़ना चाहिए.”ट्रंप के मुकाबले खुद को एक युवा और नए विकल्प के रूप में ढालते हुए हेली हफ्तों से व्हाइट हाउस के लिए दावेदारी का संकेत दे रही थीं. उनकी औपचारिक घोषणा का मतलब है कि वह अपने पूर्व 76 वर्षीय बॉस ट्रंप के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Apple iPhone 16 सीरीज़ | NDTV India