NATO देश ने Ukraine को तोहफे के तौर पर दिए 4000 Artillery Shells, रूसी हमले के डर के बीच किया फैसला

चेक रिपब्लिक के विदेश मंत्री जेन लिपाव्स्की ने मंगलवार को कहा था कि यूक्रेन के साथ एकता दर्शाने के एक और प्रयास में वो ऑस्ट्रिया और स्लोवाकिया के अपने समकक्षों के साथ 7-8 फरवरी को यूक्रेन जाएंगे.   

Advertisement
Read Time: 23 mins
प्राग, चेक रिपब्लिक:

रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukraine) पर हमले की आशंका के मद्देनज़र यूरोपीय देश चेक रिपब्लिक (Czech Republic) ने यूक्रेन को 4000 आर्टिलरी शेल्स (artillery shells) दिए हैं. यह आम तौर पर मिसाइलों में बारूद के गोले की तरह प्रयोग आते हैं. चेक रिपब्लिक के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जैकब फैजनोर ने एएफपी को बताया कि करीब $1.7 मिलियन की कीमत या तोहफा सरकार की तरफ से दिया जा रहा है. रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट में बताया कि इस तोहफे में 152 मिलिमीटर क्षमता के 4,006 शेल्स दिए जा रहे हैं. आमतौर पर मिसाइल में प्रयोग होने वाले शेल्स आने वाले दिनों में यूक्रेन भेजे जाएंगे. 

यूक्रेन और पश्चिमी देश रूस पर यूक्रेन के बॉर्डर पर आक्रामण की संभावित तैयारी में  हजारों सैनिक तैनात करने का आरोप लगा रहे हैं. चेक रिपब्लिक की रक्षा मंत्री जाना सेरनोकोवा ने कहा कि यह तोहफा "एकता का प्रतीक है."

ये भी पढ़ें: US की चेतावनी: रूस कभी भी यूक्रेन पर कर सकता है आक्रमण, बेलारूस संग सैन्य अभ्यास जंग की तैयारी

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के साथ लंबे समय से सहयोग कर रहे हैं और हम यहां लोकतंत्र का समर्थन करते हैं. 

Advertisement

रक्षा मंत्रालय ने कहा, 152 मिलिमीटर की क्षमता चेक आर्मी के नए हथियारों में प्रयोग नहीं किए जा सकते हैं क्योंकि उनमें 155 मिलिमीटर की क्षमता के मिसाइल के गोले प्रयोग होते हैं. चेक रिपब्लिक 1999 में नाटो में शामिल हुए था.  

Advertisement

रक्षा मंत्रालय ने कहा, "यूक्रेन की आत्मरक्षा की योग्यता को बढाना चेक रिपब्लिक के अपने हित में है क्योंकि इससे पूर्वी यूरोप में युद्ध का संकट कम होगा."

Advertisement

चेक रिपब्लिक के विदेश मंत्री जेन लिपाव्स्की ने मंगलवार को कहा था कि यूक्रेन के साथ एकता दर्शाने के एक और प्रयास में वो ऑस्ट्रिया और स्लोवाकिया के अपने समकक्षों के साथ 7-8 फरवरी को यूक्रेन जाएंगे.   

इससे पहले किसी भी समय युद्ध छिड़ने की आशंका व्‍यक्‍त करते हुए यूक्रेन  (Ukraine) में अमेरिकी दूतावास (US embassy in Ukraine) ने बुधवार को पूर्व सोवियत देश में अपने नागरिकों से जल्‍द से जल्‍द निकलने का आग्रह किया था. दूतावास ने एक बयान में कहा, "अमेरिकी दूतावास ने यूक्रेन में अमेरिकी नागरिकों से वाणिज्यिक या अन्य निजी तौर पर उपलब्ध परिवहन विकल्पों का उपयोग करके जल्‍द से जल्‍द प्रस्थान करने पर विचार करने का आग्रह किया है."

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: फिर दहला Lebanon, बीती रात Beirut पर 30 जगहों पर बमबारी
Topics mentioned in this article