ताइवान पहुंचीं नैंसी पेलोसी बोलीं, सांसदों का दौरा ताइवान के लोकतंत्र के प्रति अमेरिका के अडिग समर्थन का प्रतीक

पेलोसी की ताइवान की यात्रा ने बीजिंग (चीन) को नाराज कर दिया है जो कि ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. वह अमेरिकी नेता की ताइवान यात्रा को अपनी संप्रभुता पर हमले की तरह देख रहा है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Nancy Pelosi In Taiwan : अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रंजेंटेटिव (US House Speaker Nancy Pelosi ) की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान पहुंच गई हैं. चीन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए अमेरिकी विमान नैंसी पेलोसी को लेकर ताइपेई पहुंचा. ताइवान पहुंचने के बाद स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ट्विटर के जरिये अपनी भावनाएं भी व्यक्त कीं. उन्‍होंने लिखा, "हमारे सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का ताइवान दौरा अमेरिका के ताइवान के प्रगतिशील लोकतंत्र के प्रति अडिग समर्थन को दर्शाता है."उन्‍होंने कहा कि ताइवान की लीड‍रशिप के साथ हमारी चर्चा अहम पार्टनर के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करती है और एक मुक्‍त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने सहित हमारे साझा हितों को बढ़ावा देती है.

ताइवान के 23 मिलियन लोगों के साथ अमेरिका की एकजुटता, आज पहले से कहीं अधिक महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि दुनिया निरंकुशता और निरंकुशता के बीच एक विकल्‍प का सामना कर रही है.  

Advertisement

गौरतलब है कि पेलोसी की ताइवान की यात्रा ने बीजिंग (चीन) को नाराज कर दिया है जो कि ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. वह अमेरिकी नेता की ताइवान यात्रा को अपनी संप्रभुता पर हमले की तरह देख रहा है. चीन ने चेतावनी दी थी कि अगर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा की तो अमेरिका को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

Advertisement

 चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि अमेरिका ऐसा भड़काऊ कदम उठा रहा जिससे ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Straits) में तनाव बढ़ सकता है. उसे इसकी पूरी जिम्‍मेदारी लेनी होगी. अमेरिका को इसकी जिम्‍मेदारी उठानी होगी और चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों को कम करके आंकने की कीमत चुकानी होगी."

* अगर अर्थव्यवस्था मजबूत है तो सरकार 'वन रैंक, वन पेंशन' क्यों नहीं देती? केंद्र पर ओवैसी का तंज
* अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा सरगना जवाहिरी, US राष्ट्रपति बोले- 'अब न्याय हुआ'
* 'पार्थ चटर्जी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे', ED ने ममता बनर्जी के पूर्व मंत्री पर लगाया आरोप

Advertisement
Topics mentioned in this article