मॉस्को आतंकी हमला: रूस ने 4 हमलावर समेत 11 लोगों को हिरासत में लिया

Moscow Attack: रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के प्रमुख ने देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शनिवार को बताया कि मॉस्को के एक समारोह स्थल पर हुए हमले के बाद 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हमले में 93 लोगों की मौत हो गयी है और 145 अन्य घायल हुए हैं...
मास्‍को:

रूस के मॉस्को में एक समारोह स्थल पर हमले में 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इस बीच पुलिस ने 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. दावा किया जा रहा है कि हिरासत में लिये गए संदिग्‍धों में वे चार आरोपी भी शामिल हैं, जिन्‍होंने घटना स्‍थल पर लोगों पर गोलीबारी की थी. इन्‍हें रूस के ब्रांस्क क्षेत्र से एक "कार का पीछा" करने के बाद गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के प्रमुख ने देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शनिवार को बताया कि मॉस्को के एक समारोह स्थल पर हुए हमले के बाद 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने यह जानकारी दी.

इस हमले में 93 लोगों की मौत हो गयी है और 145 अन्य घायल हुए हैं. हमलावर समारोह स्थल में घुसे थे और वहां मौजूद लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी की थी. हमलावरों ने गोलीबारी के बाद समारोह स्थल को आग लगा दी थी. इस्लामिक स्टेट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए एक बयान में इस हमले की जिम्मेदारी ली है. यह रूस में पिछले कुछ वर्षों में सबसे वीभत्स हमला है.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस की राजधानी मॉस्को में हुए आतकंवादी हमले की कड़ी निंदा करते हुए शनिवार को कहा कि भारत दुख की इस घड़ी में रूस सरकार और उसके लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, "हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं. भारत दुख की इस घड़ी में रूस की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है."

Advertisement

बताया जा रहा है कि यह हमला पिकनिक रॉक बैंड के एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान हुआ. मॉस्को हमले के एक प्रत्यक्षदर्शी ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि पिकनिक रोक बैंड का कंसर्ट शुरू होने से कुछ मिनट पहले अचानक गोलीबारी शुरू हो गई. इसके बाद चीख-पुकार मच गई और अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे. इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने इमरजेंसी सेवाओं के हवाले से बताया कि खुद की पहचान छिपाने के लिए सेना की वर्दी पहने दो से पांच लोग हथियारों से लैस ऑटोमैटिक हथियार लिए कंसर्ट हॉल में घुस गए और गोलियां बरसानी शुरू कर दीं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla