'क्रेमलिन' के प्रखर आलोचक अलेक्‍सी नेवलनी को मॉस्‍को कोर्ट ने सुनाई 9 साल की सजा

स्‍पूतनिक ने जांच विवरण का हवाला देते हुए बताया कि नेवलनी ने कथित तौर पर अपने भ्रष्‍टाचार विरोधी फाउंडेशन को दान में दिए गए 350 मिलियन रूबल (USD 3.1 million)की राशि चुरा ली और निजी खर्च के लिए इस्‍तेमाल की.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मॉस्‍को:

रूस की एक अदालत ने मंगलवार को विपक्ष के नेता अलेक्‍सी नेवलनी को 9 साल जेल की सजा सुनाई है. इसके साथ ही धोखाधड़ी और कोर्ट की अवमानना के अलग अलग आपराधिक मामलों में 1.2 मिलियन रुबल (USD 11,527) जुर्माने की सजा सुनाई है. नेवलनी की पहचान क्रेमलिन के कट्टर आलोचक के रूप में है. स्‍पूतनिक न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, लेफोरतोवो डिस्ट्रिक्‍ट कोर्ट जज (Lefortovo district court judge) मार्गरीटा कोटावा ने नौ साल की इस सजा का ऐलान किया. धोखाधड़ी का यह मामला करीब एक साल पहले शुरू हुआ था. 

स्‍पूतनिक ने जांच विवरण का हवाला देते हुए बताया कि नेवलनी ने कथित तौर पर अपने भ्रष्‍टाचार विरोधी फाउंडेशन को दान में दिए गए 350 मिलियन रूबल (USD 3.1 million)की राशि चुरा ली और निजी खर्च के लिए इस्‍तेमाल की. उनके  भ्रष्‍टाचार निरोधक संगठन FBK को पिछले साल चरमपंथ संगठन और विदेशी एजेंट के तौर पर नामित किया था और बाद में इसे रूसी अधिकारियों ने प्रतिबंधित कर दिया था. मामले में नवेलनी से जुड़ा एक अन्‍य आरोप कथित तौर पर  जज वेरा अकिमोवा के अपमान करने से संबंधित है जिन्‍होंने उन पर (नेवलनी) पर 850,000 रुबल (USD 7,500) का जुर्माना ठोका था. स्‍पूतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्‍ड वार-2 के एक वेटरन इग्‍नत आर्टेमेंको की बदनामी के लिए उन पर यह जुर्माना लगाया गया था.दोनों मामलों की अलग अलग जांच की गई थी लेकिन कोर्ट में दाखिल किए जाने से पहले इन्‍हें एक केस कर दिया गया. 

- ये भी पढ़ें -

* "अच्छा है किसी ने मेरे काम को पहचाना": पद्म भूषण मिलने पर बोले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद
* "'दिल्ली के रिमोट कंट्रोल के लिए बैटरी...' : नवजोत सिंह सिद्धू ने AAP पर बोला हमला
* "जब चुनाव चल रहे थे तो पेट्रोल-डीजल के दाम नियंत्रण में कैसे थे : मनोज झा का सरकार से सवाल

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article