रूस-यूक्रेन के युद्ध में 500 बच्चों सहित 9,000 से अधिक लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

एचआरएमएमयू के उप प्रमुख नोएल कैलहौन ने आक्रमण के 500वें दिन के अवसर पर एक बयान में कहा, "युद्ध यूक्रेन के नागरिकों पर भयावह असर डाल रहा है." मॉनिटरों ने नोट किया कि इस साल हताहतों की संख्या औसतन 2022 की तुलना में कम रही है, लेकिन मई और जून में यह आंकड़ा फिर से बढ़ना शुरू हो गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins

रूस और यूक्रेन के बीच की लड़ाई में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण हुई नागरिक क्षति की निंदा की. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 500 दिन से अधिक हो चुके हैं. लेकिन इस संघर्ष का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है. यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार निगरानी मिशन (HRMMU) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, रूस के 24 फरवरी, 2022 के आक्रमण के बाद से 500 बच्चों सहित 9,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं. हालांकि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों ने पहले कहा है कि वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है.

एचआरएमएमयू के उप प्रमुख नोएल कैलहौन ने आक्रमण के 500वें दिन के अवसर पर एक बयान में कहा, "युद्ध यूक्रेन के नागरिकों पर भयावह असर डाल रहा है." मॉनिटरों ने नोट किया कि इस साल हताहतों की संख्या औसतन 2022 की तुलना में कम रही है, लेकिन मई और जून में यह आंकड़ा फिर से बढ़ना शुरू हो गया. 27 जून को पूर्वी यूक्रेन के क्रामाटोर्स्क पर मिसाइल हमले में चार बच्चों सहित 13 नागरिक मारे गए.और पश्चिमी शहर ल्वीव में फ्रंटलाइन से दूर, बचावकर्मियों को शुक्रवार को इमारतों के मलबे में 10वां शव मिला.

गुरुवार तड़के हुई हड़ताल के दौरान कम से कम 37 लोग घायल हो गए, जिसे मेयर एंड्री सदोवी ने देश पर रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से अपने शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे पर सबसे बड़ा हमला बताया. उन्होंने टेलीग्राम पर लिखा, 50 से अधिक अपार्टमेंट "बर्बाद" हो गए और लविव पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय में एक छात्रावास क्षतिग्रस्त हो गया.  यूनेस्को ने कहा कि विश्व धरोहर सम्मेलन द्वारा संरक्षित क्षेत्र में होने वाला यह पहला हमला था और इसने एक ऐतिहासिक इमारत को नुकसान पहुंचाया.

Advertisement

रूस नियमित रूप से यूक्रेन पर हवाई हमलों से बमबारी करता है, जिसमें अंधाधुंध तोपखाने और मिसाइल आग शामिल हैं जो विशेष रूप से घातक हैं. हमलों ने बुनियादी ढांचे और आपूर्ति लाइनों को भी निशाना बनाया है, जिससे नागरिक बिजली और पानी से वंचित हो गए हैं. बुचा और मारियुपोल शहर पिछले साल रूसी अत्याचारों के लिए पर्याय बन गए, जब वहां नरसंहार की रिपोर्टों और छवियों ने दुनिया को चौंका दिया है. बुचा में, एएफपी के पत्रकारों ने अप्रैल में सिविल कपड़ों में एक के बाद एक लाशों से भरी एक सड़क देखी.

Advertisement

सेटेलाइट चित्रों से बाद में पता चला कि मार्च के मध्य से कई शव सड़क पर पड़े थे, जब शहर रूसी नियंत्रण में था, जबकि यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि मॉस्को की पीछे हटने वाली सेना द्वारा बुचा में सैकड़ों लोग मारे गए थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें : प्रवासन नीति विवाद पर गिरी गठबंधन वाली डच सरकार, पीएम मार्क रुटे ने दिया इस्तीफा

Advertisement

ये भी पढ़ें : भारत ने नेपाल की राजनीति में कभी हस्तक्षेप नहीं किया: केपी ओली

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India