मानवाधिकारों का उल्लंघन, भोजन, पानी तक नहीं; ब्राजील में फंसे भारत, नेपाल के प्रवासियों के साथ ऐसा बर्ताव क्यों

Indian migrants stuck: ब्राज़ील के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने बुधवार को रॉयटर्स को बताया कि सोमवार से बिना ब्राज़ीलियाई वीज़ा वाले विदेशी यात्री जो दूसरे देश की ओर जा रहे हैं, उन्हें सीधे अपने गंतव्य तक यात्रा करनी होगी या अपने गृह देश लौटना होगा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
ब्रासीलिया:

पब्लिक डिफेंडर के कार्यालय और को रॉयटर्स को मिले कुछ दस्तावेजों के अनुसार भारत-नेपाल और वियतनाम के सैकड़ों प्रवासी चिंताजनक स्थिति में साओ पाउलो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हफ्तों से फंसे हुए हैं. सभी प्रवासी प्रतीक्षा में फर्श पर सो रहे हैं.

जानकारी यह भी है कि घाना के एक 39 वर्षीय प्रवासी की दो सप्ताह पहले अज्ञात कारणों से मृत्यु हो गई. यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी मृत्यु हवाई अड्डे पर रहने के दौरान हुई या अस्पताल ले जाते समय हुई. एक अधिकारी ने कहा बिना वीजा के कम से कम 666 प्रवासी गुआरुल्होस हवाई अड्डे पर ब्राजील में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे थे. सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के लिए ब्राजील को एक पड़ाव के रूप में उपयोग करने वाले विदेशियों के प्रवाह को रोकने के लिए प्रवेश नियमों को सख्त करने की योजना बना रही है.

"प्रवासियों को एक प्रतिबंधित क्षेत्र में रखा जाता है"
अधिकारी ने कहा कि प्रवासियों को एक प्रतिबंधित क्षेत्र में रखा जाता है, जहां स्नान करने की कोई सुविधा नहीं है और उनकी गतिविधियां सीमित हैं, जिससे उनके लिए भोजन और पानी प्राप्त करना कठिन हो जाता है, जबकि बच्चे और किशोर बिना कंबल के सर्दी की ठंड झेल रहे हैं.

Advertisement

पब्लिक डिफेंडर के कार्यालय ने पाया कि प्रवासियों के स्वास्थ्य में गिरावट के साथ उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है. एजेंसी ने कहा कि प्रवासियों की स्थिति का समाधान करते समय उनकी स्थितियों में तत्काल सुधार की आवश्यकता है और एक बयान में अधिकारियों से शरणार्थियों को स्वीकार करने और उन्हें उनके मूल देश में वापस न करने के मानवीय सिद्धांत पर आधारित ब्राजील के कानून का पालन करने का आग्रह किया.

Advertisement

ब्राज़ील के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने बुधवार को रॉयटर्स को बताया कि सोमवार से बिना ब्राज़ीलियाई वीज़ा वाले विदेशी यात्री जो दूसरे देश की ओर जा रहे हैं, उन्हें सीधे अपने गंतव्य तक यात्रा करनी होगी या अपने गृह देश लौटना होगा. 

Advertisement

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ब्राजील में विदेशी यात्रियों, विशेष रूप से एशिया से, उत्तरी अमेरिका के रास्ते में प्रवास के लिए देश में उतरने में तेजी देखी गई है.

Advertisement

ब्राज़ील में प्रवेश करने के लिए, वे अपने घरेलू देशों में उत्पीड़न और धमकियों का आरोप लगाते हुए शरणार्थी का दर्जा मांगते हैं, लेकिन रॉयटर्स और एक वरिष्ठ पुलिस स्रोत द्वारा देखी गई अधिकारियों की दो रिपोर्टों के अनुसार, जब वे कर सकते हैं तो बहुमत उत्तर की ओर यात्रा करते हैं।

मंत्रालय ने कहा, अब बिना वीजा के साओ पाउलो आने वाले यात्रियों को ब्राजील में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह स्पष्ट नहीं था कि नए नियम साओ पाउलो हवाई अड्डे पर पहले से मौजूद प्रवासियों पर लागू होंगे या केवल नियम लागू होने के बाद आने वाले लोगों पर लागू होंगे.

आव्रजन विशेषज्ञों को चिंता है कि प्रस्तावित नियम 1951 के संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी सम्मेलन का खंडन करते हैं, जिसमें ब्राज़ील एक पक्ष है और जो देशों से अपने देश में जोखिम वाले लोगों को लेने का आह्वान करता है. ब्राज़ील की शरणार्थी समिति के प्रमुख जीन उएमा ने रॉयटर्स को बताया कि नियम विशेष रूप से साओ पाउलो हवाई अड्डे पर लागू होंगे और शरण चाहने वालों पर ब्राज़ील की नीति में कोई बदलाव नहीं होगा.

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?