अब McDonald के चिकन बर्गर को नहीं बोल पाएंगे Big Mac... जानें- क्या है पूरा मामला

अदालत ने कहा, "मैकडॉनल्ड्स ने यह साबित नहीं किया है कि 'चिकन सैंडविच', 'पोल्ट्री प्रोडक्ट से तैयार फूड आइटम' और इससे जुड़े सर्विस के बारे में ट्रेडमार्क का इस्तेमाल सही उद्देश्य के लिए किया गया है. "

Advertisement
Read Time: 3 mins
लक्ज़मबर्ग:

अमेरिका की फास्ट फूट कंपनी McDonald अब अपने बड़े चिकन बर्गर को 'Big Mac' नहीं कह सकती. यूरोपीय संघ (EU) की एक शीर्ष अदालत ने बुधवार को आयरलैंड की फास्ट फूड सीरीज 'सुपरमैक' के हक में फैसला सुनाया. 2017 में 'सुपरमैक' ने यूरोपीय संघ में मैकडॉनल्ड्स (McDonald's)के बिग मैक (Big Mac)ट्रेडमार्क को रद्द करने की मांग की थी. जबकि मैकडॉनल्ड्स ने अदालत में आयरलैंड की कंपनी की अर्जी का विरोध किया था. आखिरकार बुधवार को अदालत का फैसला 'सुपरमैक' के पक्ष में आया. अदालत ने कहा कि मैकडॉनल्ड्स खास तौर पर अपने बड़े साइज के चिकन बर्गर को 'बिग मैक' नहीं कह सकती है.

Advertisement

EU के इंटरनेशनल प्रॉपर्टी ऑफिस (EUIPO) ने शुरू में 'सुपरमैक' की अर्जी को बरकरार रखा था. बाद में उनकी अपील पर मैकडॉनल्ड्स के 'बिग मैक' हैमबर्गर के लिए ट्रेडमार्क प्रोटेक्शन को चेक किया गया. बुधवार को लक्ज़मबर्ग स्थित जनरल कोर्ट ने EUIPO के फैसले को बदलते हुए फैसला सुनाया कि मैकडॉनल्ड्स अपने आइकॉनिक हैमबर्गर के चिकन वर्जन के लिए 'बिग मैक' ट्रेडमार्क का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. हालांकि, मैकडॉनल्ड्स का ओरिजनल बीफ हैमबर्गर का ट्रेडमार्क बरकरार रहेगा.

McDonald's पर ऑर्डर देते हुए बुजुर्ग को हुई देर, तो अपशब्द कहने लगी महिला, फिर अंकल ने जो किया, मिली बड़ी सीख

Advertisement
अदालत ने कहा, "जनरल कोर्ट का मानना ​​है कि मैकडॉनल्ड्स ने यह साबित नहीं किया है कि 'चिकन सैंडविच', 'पोल्ट्री प्रोडक्ट से तैयार फूड आइटम' और इससे जुड़े सर्विस के बारे में ट्रेडमार्क का इस्तेमाल सही उद्देश्य के लिए किया गया है." 

बिग मैक मैकडॉनल्ड्स की ओर से बेचा जाने वाला हैमबर्गर है. इसे 1967 में ग्रेटर पिट्सबर्ग क्षेत्र में और 1968 में पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था. यह कंपनी के खास प्रोडक्टों में शुमार किया जाता है. मैकडॉनल्ड्स चिकन बिग मैक में दो चिकन कटलेट, पनीर, सलाद, प्याज, मसालेदार खीरे और खास तरह के सॉस मिले रहते हैं. यूरोपीय संघ के बाहर इसकी बिक्री खूब होती है.

Advertisement

मुसीबत में घिरा McDonalds, बर्गर और इन चीजों की हो रही जांच, लग सकता है इतने लाख का जुर्माना

Advertisement
इस बीच मैकडॉनल्ड्स कोर्ट के फैसले के खिलाफ यूरोपीय संघ की सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकता है. एक बयान में मैकडॉनल्ड्स ने कहा कि यह फैसला 'बिग मैक' ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने के उनके अधिकार को प्रभावित नहीं करता है.

दूसरी ओर, सुपरमैक के मैनेजिंग डायरेक्टर पैट मैकडोनाग ने इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने एक बयान में कहा, "हमारे आवेदन को रद्द करने का मूल उद्देश्य इस मैकडॉनल्डस की ओर से ट्रेडमार्क के गलत इस्तेमाल को उजागर करना था. उन्होंने कहा, "यह फैसला दुनियाभर में छोटी कंपनियों के लिए एक उदाहरण है."

Advertisement


न केचप, न प्याज, न चीज़, न बन...शख्स ने सबकुछ हटा कर ऑर्डर किया McDonald's बर्गर, जब आया तो देखकर फटी रह गई आंखें

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress
Topics mentioned in this article