अमृतपाल सिंह के समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर किया हमला

खाल‍िस्‍तानी समर्थक पहले प्रदर्शन करने के लिए वहां पहुंचे थे बाद में उनलोगों ने हमला बोल दिया. इससे पहले रविवार को खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने ब्रिटेन में तिरंगा का अपमान किया था.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

 कट्टरपंथी उपदेशक एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए प्रयास जारी हैं. इस बीच उसके समर्थकों ने  सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर हमला बोल दिया.खाल‍िस्‍तान समर्थकों ने भारतीय वाणिज्‍य दूतावास को काफी नुकसान पहुंचाया है. खाल‍िस्‍तानी समर्थक पहले प्रदर्शन करने के लिए वहां पहुंचे थे बाद में उनलोगों ने हमला बोल दिया. हमलावरों द्वारा खुद बनाए गए कई वीडियो में देखा गया है कि उपद्रवी खालिस्तान के झंडे के लकड़ी के बट से वाणिज्य दूतावास की इमारत के दरवाजों और खिड़कियों के शीशे तोड़ रहे हैं.

गौरतलब है कि रविवार को खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों ने ब्रिटेन में तिरंगा का अपमान किया था. भारत ने रविवार रात दिल्ली में सबसे वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक को तलब कर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए थे. विदेश मंत्रालय ने एक कड़े बयान में कहा था कि भारत को ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन सरकार की बेरूखी देखने को मिली है, जो अस्वीकार्य है. सूत्रों ने कहा कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया क्योंकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस दिल्ली से बाहर हैं.

गौरतलब है कि अमृतपाल सिंह की तलाश जारी है. शीर्ष सरकारी सूत्रों के मुताबिक, खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को शनिवार से पंजाब में बड़े पैमाने पर तलाशा जा रहा है. उसने बड़ी संख्या में हथियार जमा किए, युवा सिख पुरुषों को नशामुक्त करने के लिए नशामुक्ति केंद्र चलाए और एक ड्रग डीलर द्वारा उपहार में दी गई मर्सिडीज एसयूवी का इस्तेमाल किया. पंजाब में अर्धसैनिक बल के सैकड़ों जवान फैल गए हैं और अमृतपाल सिंह की तलाश में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अमृतपाल सिंह को शनिवार को मर्सिडीज एसयूवी में तेजी से जाते हुए देखा गया था. हालांकि, बाद में अमृतपाल सिंह ने कार को छोड़ दिया और पुलिस को चकमा देने के लिए बाइक पर सवार हो गया.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article