US इलेक्शन: कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नॉमिनेशन के लिए पक्की की जगह, ट्रंप के खिलाफ उम्मीदवारी तय

डेमोक्रेटिक पार्टी के डेलीगेट्स भारतीय समय के मुताबिक, उम्मीदवार चुनने के लिए वोटिंग गुरुवार शाम साढ़े 6 बजे शुरू हुई. शुक्रवार रात 11 बजे तक कमला हैरिस ने वर्चुअल नॉमिनेशन के लिए पर्याप्त वोट हासिल कर लिए थे. हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए 1976 वोटों की जरूरत है. उम्मीद जताई जा रही है कि वे यह आंकड़ा आसानी से पार कर लेंगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वॉशिंगटन:

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से वर्चुअल नॉमिनेशन को सील कर लिया है. यानी उनकी उम्मीदवारी पक्की हो गई है. जो बाइडेन के US इलेक्शन से नाम वापस लेने के बाद कमला हैरिस ने कैंपेन शुरू किया था. डेमोक्रेटिक पार्टी के डेलीगेट्स भारतीय समय के मुताबिक, उम्मीदवार चुनने के लिए वोटिंग गुरुवार शाम साढ़े 6 बजे शुरू हुई. शुक्रवार रात 11 बजे तक कमला हैरिस ने वर्चुअल नॉमिनेशन के लिए पर्याप्त वोट हासिल कर लिए थे. नियमों के मुताबिक, अमेरिका में 6 अगस्त को शाम सुबह 4 बजे तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुनने के लिए वोट डाल सकते हैं. इसके बाद नतीजों की घोषणा होगी.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए 1976 वोटों की जरूरत है. उम्मीद जताई जा रही है कि वे यह आंकड़ा आसानी से पार कर लेंगी. वोटिंग पूरी तरह से खत्म होने के बाद कमला उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी कर सकती हैं. इसके बाद दोनों नेता अमेरिका में नए सिरे से चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगे.

कमला हैरिस ने शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी से वर्चुअल नॉमिनेशन को सील करने के बाद अमेरिका वासियों का शुक्रिया अदा किया है. 59 वर्षीय कमला हैरिस ने पार्टी के साथ जश्न में कहा, "मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं."

Advertisement

बता दें कि 21 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तबीयत का हवाला देते हुए राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लेने का ऐलान किया था. उन्होंने कमला हैरिस को समर्थन दिया था. डेमोक्रेटिक पार्टी से कमला इस रेस में इकलौती दावेदार हैं.

Advertisement

59 वर्षीय कमला हैरिस ने मैराथन मतदान के दूसरे दिन पर्याप्त वोट हासिल करने के बाद एक पार्टी समारोह में फोन पर कहा, "मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं."

Advertisement

डेमोक्रेटिक पार्टी ने वर्चुअल नामांकन प्रक्रिया का निर्णय लिया है - जो महामारी से प्रभावित 2020 के मतदान की तरह है - क्योंकि ओहायो में नवंबर चुनाव के लिए प्रमुख दलों को अपने प्रमाणित उम्मीदवारों के नाम प्रस्तुत करने के लिए 7 अगस्त तक की समय सीमा है.

Advertisement

वर्चुअल रोल कॉल 2024 सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है, हालांकि व्यावहारिक रूप से उत्सव वास्तव में तब शुरू होगा जब हजारों पार्टी समर्थक 19 अगस्त को शिकागो में एकत्रित होंगे.

Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र