जुलाई 2023 हो सकता है "सैकड़ों वर्षों में" दुनिया का सबसे गर्म महीना - NASA एक्सपर्ट

नासा के टॉप जलवायु विज्ञानी गेविन श्मिट ने गुरुवार को कहा कि जुलाई 2023 संभवत: "सैकड़ों, नहीं तो हजारों वर्षों" में दुनिया का सबसे गर्म महीना होगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
वाशिंगटन:

नासा के टॉप जलवायु विज्ञानी गेविन श्मिट ने गुरुवार को कहा कि जुलाई 2023 संभवत: "सैकड़ों, नहीं तो हजारों वर्षों" में दुनिया का सबसे गर्म महीना होगा.

इस महीने पहले ही यूरोपियन यूनियन और मेन विश्वविद्यालय द्वारा संचालित उपकरणों के अनुसार दैनिक रिकॉर्ड टूट गए हैं, जो प्रारंभिक अनुमान उत्पन्न करने के लिए जमीन और उपग्रह डेटा को मॉडल में जोड़ते हैं.

श्मिट ने पत्रकारों के साथ नासा ब्रीफिंग में कहा, "हालांकि वे एक-दूसरे से थोड़े भिन्न हैं, लेकिन दोनों में अत्यधिक गर्मी की प्रवृत्ति स्पष्ट है. संभवतः ये बात बाद में अमेरिकी एजेंसियों द्वारा जारी की जाने वाली अधिक मजबूत मासिक रिपोर्टों में  दिखेगी."

उन्होंने कहा, "हम पूरी दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव देख रहे हैं. अमेरिका, यूरोप और चीन में हम जो हीट वेव देख रहे हैं, वे सभी तरह से रिकॉर्ड ध्वस्त कर रही हैं. इन प्रभावों के लिए केवल अल नीनो मौसम पैटर्न को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, जो "असलियत में अभी-अभी उभरा है."

उन्होंने कहा कि हो सकता है अल नीनो एक छोटी भूमिका निभा रहा है, "हम जो देख रहे हैं कि सभी जगह गर्मी है, लगभग हर जगह, विशेष रूप से महासागरों में. हम कई महीनों से, ट्रॉपिक्स के बाहर भी, रिकॉर्ड तोड़ समुद्री सतह का तापमान देख रहे हैं." 

उन्होंने कहा, "और हम अनुमान लगाएंगे कि यह जारी रहेगा, और हमें लगता है कि यह जारी रहेगा ही, इसका कारण यह है कि हम वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों को डालना छोड़ नहीं रहे हैं."

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- इसरो ने ‘चंद्रयान-3' को चंद्रमा की कक्षा में ऊपर उठाने की चौथी कवायद सफलतापूर्वक पूरी की
-- मध्य प्रदेश: 12वीं के 78 हजार से ज्यादा छात्रों को CM शिवराज ने लैपटॉप खरीदने के लिए दिए पैसे

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article