80 साल की उम्र में एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे प्रेसिडेंट जो बाइडेन, पेश की दावेदारी

अपनी दावेदारी की घोषणा करते समय जो बाइडेन ने कहा कि 2024 में चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक होंगे.

Advertisement
Read Time: 16 mins
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आगामी राष्ट्रपति चुनाव में बतौर उम्मीदवार एक बार फिर मैदान में उतरेंगे. जो बाइडेन ने इसकी घोषणा मंगलवार को की. उन्होंने यह बड़ी घोषणा करते समय कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि लोकतंत्र को बचाने और काम पूरा खत्म करने के लिए अमेरिकी नागरिक आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उनका और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को फिर चुनेंगे. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और मौजूदा राष्ट्रपति बाइडन ने तीन मिनट के एक प्रचार वीडियो को जारी कर यह घोषणा की. इस वीडियो की शुरुआत, ‘फ्रीडम' शब्द के साथ होती है. खास बात ये है कि राष्ट्रपति बाइडेन की उम्र 80 साल है और वह इस उम्र में भी एक बार फिर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. 

"लोकतंत्र को बचाना है मकसद"

अपनी दावेदारी की घोषणा करते समय जो बाइडेन ने कहा कि 2024 में चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक होंगे. अमेरिकियों की हर पीढ़ी ने एक ऐसे क्षण का सामना किया है जब उन्हें लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए आगे आकर खड़ा होना पड़ा. उन्हें अपने मौलिक स्वतंत्रता के लिए खड़ा होना पड़ा. मेरा मानना है कि यह हमारे अधिकार हैं. यही कारण है कि मैं फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं. हमारे साथ जुड़िए. आइए इस काम को संपन्न करें.

"रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ है ये लड़ाई"

मौजूदा उपराष्ट्रपति भारतीय-अमेरिकी कमला हैरिस 2024 में भी इस पद (उपराष्ट्रपति) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से अपनी दावेदारी पेश करेंगी. उनके प्रचार अभियान में कहा गया कि जो और कमला फिर से चुनाव के लिए मैदान में हैं, और इस बात के प्रसार-प्रचार के लिए हमें आपकी मदद की जरूरत है. जारी किए गए वीडियो में बाइडेन ने 2024 के चुनाव को रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ लड़ाई करार दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें राष्ट्र के चरित्र को बहाल करने के लिए अपने संकल्प को पूरी तरह से साकार करने के लिए और समय चाहिए. बाइडेन ने आगे कहा कि जब मैं चार साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में खड़ा हुआ था. तब मैंने कहा था कि हम अमेरिका की आत्मा के लिए लड़ रहे हैं. और हम अब भी लड़ रहे हैं. हम जिस प्रश्न का सामना कर रहे हैं वह यह है कि आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता है या कम स्वतंत्रता, अधिक अधिकार हैं या कम. 

Advertisement

वीडियो भी किया गया जारी

बता दें कि फिर चुनाव लड़ने की घोषणा करने को लेकर जारी किए गए वीडियो के शुरुआत में अमेरिकी उच्चतम न्यायालय में विरोध की तस्वीरें दिखाई गईं. इसके बाद उन्होंने कहा कि हम जिस प्रश्न का सामना कर रहे हैं वह यह है कि क्या आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता होगी या कम . अधिक अधिकार होंगे या कम. बाइडन ने कहा कि मुझे पता है कि मैं क्या जवाब चाहता हूं और मुझे लगता है कि आप भी जानते हैं. यह संतुष्ट होने का समय नहीं है. इसलिए मैं दोबारा चुनाव लड़ रहा हूं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Bhupinder Hooda, Selja Kumari, Deepender Hooda में किसको कमान?